हालात

हिमाचल चुनाव: कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, युवाओं-किसानों समेत कई वर्गों के लिए बड़े वादे, जानें और क्या है खास

कांग्रेस पार्टी ने कहा कि उसकी सरकार में कृषि और बागवानी आयोग का गठन किया जाएगा। इसमें किसानों और बागवानों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। आइए ग्राफिक्स के जिरए यह समझने की कोशिश करते हैं कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कौन-कौन से वादे किए हैं?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने शिमला में अपना घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद रहें। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में सर्भी वर्गों का ख्लाल रखा है। पार्टी ने जनता से कई बड़े वादे किए हैं। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा कि जैसे ही उसकी सरकार राज्य में आएगी कैबिनेट की पहली बैठक में राज्य के युवा बेरोजगारों, बुर्जों समेत अन्य वर्गों को राहत पहुंचाने के लिए तुरंत फैसले लिए जाएंगे।

आइए ग्राफिक्स के जरिए यह जानते हैं कि सरकार बनते ही वह कौन से फैसले हैं जो कांग्रेस की सरकार ने कैबिनेट की पलही बैठक में फैसला लेने का वाद किया है।

Published: undefined

कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में हिमचाल प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता दी है। पार्टी ने कहा है कि जैसे राज्य में उसकी सरकार बनेगी वह कैबिनेट की पहली बैठक में युवाओं को रोजगार देने के लिए फैसेले लेगी।

Published: undefined

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि राज्य में उसकी सरकार गठन के साथ ही पहली कैबिनेट बैठक में वह पुरानी पेंशन बहाल करने को लेकर फैसले लेगी।

Published: undefined

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में किसानों पर जोर दिया है। कांग्रेस ने किसानों से वादा किया है कि प्रदेश में उसकी सरकार बनने के बाद वह एक नीति लाएगी, जिससे बागबान खुद फलों की कीमत तय कर सकेंगे। साथ ही भूमि अधिग्रहण पर जमीन के मालिकों को 4 गुना मुआवजा दिया जाएगा।

Published: undefined

अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने डेयरी विकास, पशुपालन और मत्स पालन से जुड़े राज्य को लेगों से भी अहम वादे किए हैं। पार्टी ने कहा है कि ऐसे व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए नीति बनाएगी। साथ ही भेड़ पालकों को बाल काटने के लिए मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

Published: undefined

कांग्रेस पार्टी ने पशु चारा के लिए खास अनुदान देने का वादा किया है। साथ ही चार गायों की खरीद पर सब्सीिडी दी जाएगी। पार्टी ने कहा है कि राज्य में उसकी सरकार बनने पर सभी इलाकों में आधुनिक मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी।

Published: undefined

पशु पालकों से दूध और गोबर खरीदने को लेकर पार्टी ने अहम वादा किया है। साथ यह भी कहा है कि पशु अस्पतालों में पशुओं के लिए फ्री में दवाइयां दी जाएंगी।

Published: undefined

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में खेती और बागवाली को लेकर कई बड़े वादे किए हैं। इन फसलों से किसानों की तस्वीर और तकदीर बदल सकती है।

Published: undefined

कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि राज्य में सरकार बनने के बाद वह खेती और बागवानी को ध्यान में रखते हुए खेती एवं भागवानी आयोग का गठन करेगी। साथ ही सोलन जिले में फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाने समेत कई बड़े वादे किए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल