हालात

यूपी की जेलों में HIV का कहर! गोरखपुर जेल के 9 बंदी संक्रमित, मेरठ और गाजियाबाद से भी आ चुके हैं मामले

यूपी शासन के निर्देश पर जिला कारागार में 1200 कैदियों की जांच कराई गई थी। इसमें 9 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद से ही इन कैदियों की निगरानी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, जेल बंदियों की एचआईवी टेस्ट में 9 कैदी एचआईवी संक्रमित पाए गए हैं। इस घटना के सामने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। खबरों की माने तो इस बात की पुष्टी अभी तक नहीं हुई है कि कैदी संक्रमित कैसे हुए हैं।

माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ अमरेश सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिला कारागार में 1200 कैदियों की जांच कराई गई थी। इसमें 9 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद से ही इन कैदियों की निगरानी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है।

Published: 13 Mar 2021, 9:06 AM IST

गौरतलब है कि पूर्व में भी कैदी एचआईवी संक्रमित मिले थे। हालांकि कोरोना काल से ही जेल में बंद कैदियों से मुलाकात पर शासन के निर्देश पर पाबंदी लगाई गई है।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई जेलों में कैदी एचआईवी से संक्रमित हो चुके हैं। गाजियाबाद के डासना मसूरी स्थित जिला कारागार में 27 एचआईवी पॉजिटिव कैदी पाए गए थे। वहीं मेरठ जेल में 10 बंदियों को एड्स की पुष्टि हुई थी।

Published: 13 Mar 2021, 9:06 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Mar 2021, 9:06 AM IST