हालात

हैदराबाद एनकाउंटर: जनहित याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, निष्पक्ष जांच कराने की मांग

सुप्रीम कोर्ट तेलंगाना मुठभेड़ के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई के लिए सोमवार को सहमत हो गया। अब इस मामले की सुनवाई बुधवार को होगी। याचिका में कहा गया है कि ये जांच सीबीआई, एसआईटी या किसी अन्य निष्पक्ष जांच एजेंसी से कराई जाए। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हैदराबाद मुठभेड़ मामले में दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। बता दें कि हैदराबाद में एक डॉक्टर युवती के साथ दुष्कर्म करने और उसके बाद उसकी हत्या करने के सभी चारों आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार को एक मुठभेड़ में मार गिराया था।

Published: undefined

सोमवार को वकील जीएस मणि ने अपनी याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की तो पहले सीजेआई एसए बोबडे ने कहा कि तेलंगाना हाईकोर्ट पहले ही मामले में संज्ञान ले चुका है, लेकिन याचिकाकर्ता के जोर देने पर सीजेआई ने कहा कि वो बुधवार को इस पर विचार करेंगे। याचिका में कहा गया है कि ये जांच सीबीआई, एसआईटी, सीआईडी या किसी अन्य निष्पक्ष जांच एजेंसी से कराई जाए जो तेलंगाना राज्य के अंतर्गत ना हो।

Published: undefined

दरअसल वकील जीएस मणि और प्रदीप कुमार यादव ने अपनी याचिका में मांग की है कि इस मुठभेड़ पर पुलिस टीम के मुखिया समेत सभी अफसरों पर एफआईआर दर्ज कर जांच कराई जानी चाहिए।

पुलिस ने दावा किया था कि इन चारों आरोपियों को नेशनल हाईवे 44 पर क्राइम सीन रीक्रिएट करने के लिए ले जाया गया था। इस दौरान आरोपियों ने पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की थी और हमला भी किया था। जिसके बाद पुलिस ने उनपर गोलियां चला दी थी। इस मुठभेड़ में चारों आरोपियों की मौके पर ही मौत हो गई थी।

Published: undefined

दूसरी ओर हैदराबाद की डॉक्टर के साथ रेप और उसकी हत्या के चारों आरोपियों के मुठभेड़ में मारे जाने की जांच के लिए तेलंगाना सरकार ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया है। इस संबंध में रविवार को एक सरकारी आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि आरोपियों की मौत किन परिस्थितियों में हुई, इसे तर्क और सच्चाई के साथ स्थापित करने की दृष्टि से इस मामले की लगातार और केंद्रित जांच की आवश्यकता है और इसके लिए विशेष जांच दल गठित किया गया है।

Published: undefined

बता दें कि हैदराबाद के शादनगर में पशु चिकित्सक के साथ मदद के बहाने पहले आरोपियों ने सामूहिक दुष्कर्म किया और फिर उस पर तेल छिड़ककर जिंदा जला दिया था। पुलिस को अगले दिन पीड़िता का जला हुआ शव फ्लाईओवर के नीचे मिला था। इस घटना के बाद पुलिस ने बताया था कि आरोपी जब थोंडुपली ओआरआर टोल प्लाजा पर शराब पी रहे थे तब उन्होंने महिला डॉक्टर को वहां स्कूटर खड़ा करते देखा। तभी इन्होंने खौफनाक साजिश रच डाली। उन्होंने मदद के बहाने उसे एक सुनसान जगह ले गए और हाथपैर बांधकर उसके साथ बलात्कार किया। फिर उसे जबरन शराब पिलाकर बेहोश किया और मरा समझकर पेट्रोल छिड़ककर जिंदा जला दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined