हालात

Air Force Day: अब नई लड़ाकू वर्दी में दिखेगी भारतीय वायुसेना, IAF की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म हुई लॉन्च

चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं।

IAF ने नई लड़ाकू वर्दी का अनावरण किया
IAF ने नई लड़ाकू वर्दी का अनावरण किया  

भारतीय वायुसेना आज चंडीगढ़ में अपनी 90वीं वर्षगांठ मना रहा है। यह पहली बार है जब वायुसेना की वार्षिक परेड और फ्लाई पास्ट दिल्ली-एनसीआर के बाहर आयोजित किया गया है। भारतीय वायु सेना ने आज अपनी 90वीं वर्षगांठ पर बल की नई लड़ाकू वर्दी का अनावरण किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज सुबह ही सेना को अपनी शुभकामनाएं दीं।

Published: undefined

चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं। इसके लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आईएएफ के लिए एक नई हथियार प्रणाली शाखा को मंजूरी दी गई है। नई शाखा वायुसेना में कई हथियार प्रणालियों के लिए जिम्मेदार होगी और इसके परिणामस्वरूप 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी।

Published: undefined

वायुसेना अपने योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 8 अक्टूबर को अपनी वर्षगांठ मनाता है। वायु सेना दिवस 1932 में भारतीय वायु सेना के आधिकारिक रूप से शामिल होने का प्रतीक है। हर साल, यह दिन भारतीय वायु सेना प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मनाया जाता है।

वायु सेना को आधिकारिक तौर पर 1932 में यूनाइटेड किंगडम के रॉयल एयर फोर्स के सहायक बल के रूप में शुरू किया गया था और पहला ऑपरेशनल स्क्वाड्रन 1933 में बनाया गया था. IAF द्वारा किए गए प्रमुख ऑपरेशनों में ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और ऑपरेशन पूमलाई शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined