हालात

IIT मद्रास के शिक्षक ने जातीय भेदभाव के कारण दिया इस्तीफा, मुस्लिम छात्रा धार्मिक उत्पीड़न का आरोप लगा दे चुकी है जान

आईआईटी मद्रास के मानविकी विभाग की ही छात्रा फातिमा लतीफ ने अपने हॉस्टल के कमरे में यह आरोप लगाते हुए आत्महत्या कर ली थी कि उसके धर्म के कारण कॉलेज द्वारा उसके साथ भेदभाव किया गया था।उसकी आत्महत्या के मामले की फिलहाल सीबीआई जांच चल रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर विपिन पुथियादथवीटिल ने जातिगत भेदभाव का हवाला देते हुए प्रमुख संस्थान से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अधिकारियों को डाक से इस्तीफा भेज दिया है। विपिन उत्तरी केरल के पय्यान्नूर के रहने वाले हैं और मार्च 2019 से आईआईटी मद्रास में पढ़ा रहे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्होंने जो पत्र पोस्ट किया वह वायरल हो गया है। विपिन ने पत्र में कहा है कि उन्होंने अपने मानविकी विभाग में भी जातिगत भेदभाव का सामना किया है और ओबीसी व एससी-एसटी शिक्षकों को प्रमुख संस्थान में भारी भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है।

Published: undefined

विपिन पुथियादथुवीटिल, जो मानविकी विभाग में अर्थशास्त्र के संकाय थे, उन्होंने अपने पत्र में कहा, "भेदभाव के कई उदाहरण हैं और मैं इस मामले को संबोधित करने के लिए उचित कार्रवाई करूंगा।" सहायक प्रोफेसर ने अपने मेल में संस्थान के लोगों को संस्थान में शिकायत समिति के साथ और यहां तक कि अदालतों में शिकायत करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

अपने त्याग पत्र में उन्होंने सुझाव दिया कि संस्थान एससी और ओबीसी फैकल्टी के अनुभव का अध्ययन करने के लिए एक समिति गठित करे। पत्र में यह भी सुझाव दिया गया है कि समिति में एससी,एसटी आयोग, ओबीसी आयोग के सदस्य और मनोवैज्ञानिक होने चाहिए।

Published: undefined

कई लेखकों, राय निमार्ताओं और छात्रों सहित विभिन्न स्पेक्ट्रम के लोगों ने सहायक प्रोफेसर के चौंकाने वाले मेल पर टिप्पणी की है, जो वायरल हो गया है। ''क्लिफहैंगर्स एंड शामल डेज'' के लेखक और कवि सबिन इकबाल ने कहा, "यह चौंकाने वाला है। इसमें कार्रवाई होनी चाहिए और जाति, पंथ, धर्म और राजनीति से परे युवाओं को सभी क्षेत्रों में समान अवसर प्रदान किया जाना चाहिए। यह देश और हमारा संविधान इसकी गारंटी देता है। फिर लोग इस देश के एक प्रमुख संस्थान में एक उज्‍जवल युवा शिक्षित प्रोफेसर के साथ भेदभाव क्यों कर रहे हैं। ओबीसी, एससी, एसटी शिक्षाविदों और सांसदों को शामिल करते हुए एक आयोग का गठन किया जाना चाहिए और एक उचित अध्ययन किया जाना चाहिए।"

Published: undefined

यह ध्यान दिया जा सकता है कि आईआईटी मद्रास में मानविकी की छात्रा फातिमा लतीफ ने अपने छात्रावास के कमरे में यह आरोप लगाते हुए आत्महत्या कर ली थी कि उसके धर्म के कारण कॉलेज द्वारा उसके साथ भेदभाव किया गया था। उसने अपने सुसाइड नोट में भेदभाव को लेकर आईआईटी मद्रास के एक प्रोफेसर का नाम लिया था। उसकी आत्महत्या पर फिलहाल सीबीआई जांच चल रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined