हालात

कोरोना काल में अमेरिका की छवि हुई बेहद खराब, ट्रंप दुनिया के सबसे कम भरोसेमंद नेता बनेः प्यू सर्वे

प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 13 देशों में किए गए इस सर्वे में यह बात सबसे प्रमुख रूप से सामने आयी कि अमेरिका और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के प्रति लोगों के विश्वास में तेजी से भारी गिरावट देखी गयी है। अमेरिका की इतनी कमजोर छवि शायद दशकों में पहली बार हुई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के प्रसार को रोक पाने में नाकाम रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की छवि को पूरी दुनिया में बहुत नुकसान पहुंचा है। हालिया ग्लोबल सर्वे की मानें तो कोविड-19 महामारी से निपटने में पूरी तरह विफल रहे अमेरिका और डोनाल्ड ट्रंप की छवि पिछले कुछ समय में बेहद खराब हुई है।

यह सर्वे प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 10 जून और 3 अगस्त के बीच 13 देशों में 13,000 से अधिक वयस्कों के बीच किया गया। इसमें यह बात सबसे प्रमुख रूप से सामने आयी कि अमेरिका और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के प्रति विश्वास में लोगों में तेजी से गिरावट देखी गयी है। अमेरिका की इतनी कमजोर छवि शायद दशकों में पहली बार हुई है।

Published: undefined

सर्वे में हिस्सा लेने वाले ब्रिटेन के सिर्फ 41 प्रतिशत लोगों ने ही अमेरिका को लेकर सकारात्मक और भरोसे वाली राय रखी, जो कि प्यू सर्वेक्षण द्वारा आज तक दर्ज सबसे कम अनुपात है। जबकि फ्रांस में, एक तिहाई से भी कम उत्तरदाताओं ने अमेरिका के प्रति भरोसा जताया। वहीं केवल एक चौथाई जर्मनी वासियों ने इस तरह की राय रखी। यहां बता दें कि फ्रांस और जर्मनी में लोगों ने मार्च 2003 में इराक पर आक्रमण के वक्त अमेरिका को इस तरह की नकारात्मक रेटिंग दी थी।

Published: undefined

सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप को विश्व का सबसे कम भरोसेमंद नेता माना गया है। सर्वे में शिरकत करने वाले 13 देशों के महज 16 फीसदी लोगों को लगता है कि ट्रंप वैश्विक मामलों में सही ढंग से काम करेंगे। वहीं जर्मन चांसलर, एंगेला मर्केल 76 फीसदी रेटिंग के साथ सबसे भरोसेमंद नेता मानी गयी हैं। वह सर्वे में शामिल किए गए छह नेताओं में सबसे टॉप पर रही हैं। जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन 64 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 48 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

Published: undefined

गौरतलब है कि जनवरी 2017 में डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा से व्हाइट हाउस की कमान संभाली थी, लेकिन हाल के महीनों में कोरोना वायरस महामारी को काबू में करने में असफल रहे ट्रंप प्रशासन की लोकप्रियता बहुत नीचे गिर चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined