हालात

योगी सरकार में गौरक्षा के तमाम दावें फेल, प्रयागराज के एक गौशाला में 35 गायों की दर्दनाक मौत, उठे सवाल

योगी सरकार एक तरफ गोवंश संरक्षण को लेकर तमाम प्रयास में जुटी हुई है। लेकिन उसकी जमीनी हकीकत बेहद चौंकाने वाली है। प्रयागराज के कांदीगांव में एक साथ 35 से अधिक गायों की मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

योगी सरकार गायों की रक्षा के लिए कई प्रवाधान लगा चुकी है और कई लाने की तैयारी में
भी है। गायों की सुविधा देने के लिए योगी सरकार ने सेस भी लगाया है। इसके अलावा उनके ले जाने के लिए प्रमाणपत्र लेना अनिवार्य किया जा रहा है। इन सब के बावजूद योगीराज में एक साथ 35 गायों की मौतके कारण हड़कंप मच गया और इसके साथ ही योगी सरकार की गौरक्षा पर भी सवाल उठने लगा है।

Published: undefined

दरअसल, उत्तर प्रदेश में योगी राज में प्रशासन की बड़ी लापरवासी सामने आई है। प्रयागराज के बहादुरपुर ब्लॉक के कांदी गांव के गौशाला में 35 गायों की मौत हो गई है। गौशाला में न तो शेड है और न ही कोई साफ-सफाई की व्यवस्था। गौशाला से पानी निकलने का भी इंतजाम नहीं है। खबरों के मुताबिक, भारी बारिश के बाद गौशाला में पानी जमा हो गया था। गाएं कीचड़ में फंस गई थीं। वहीं प्रशासन ने गायों की मौत के पीछे बिजली गिरना बताया है।

Published: undefined

स्थानीय लोगों के मुताबिक, गौशाला में गायों के रखरखाव और खाने पीने को लेकर उचित इंतजाम नहीं थे। ग्राम प्रधान ने तालाब को गौशाला में बदला था। पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश के कारण गौशाला में पानी भरने और गंदगी के कारण 35 गायों की मौत हो गई।

Published: undefined

खबरों के मुताबिक गौशाला के अंदर की तस्वीरें बेहद हैरान करने वाली हैं, जिनमें मृत गायों को गड्ढे में धकेलकर पाटा जा रहा है। जो गाय जिंदा बची हुई है उनके इलाज के बजाय उनपर चादर डाल दी गई है।

Published: undefined

वहीं प्रशासन के दावों पर भी स्थानीय लोगों ने सवाल उठाया है। ग्रामीणों ने सवाल उठाते हुए कहा कि अगर बिजली गिरती तो यहां के लोगों को पता नहीं चलता? अगर बिजली गिरती तो पानी में सारे जानवर मर गए होते।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined