हालात

UP की जेलों में HIV फैलने का बढ़ता खतरा, पिछले एक महीने में बाराबंकी जेल में 26 कैदी पाए गए पॉजिटिव

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जेल प्रशासन को पत्र लिखकर इन संक्रमित कैदियों को लखनऊ के एआरटी सेंटर से इलाज कराने को कहा है। जल्द ही विभाग जेल में एक और कैंप लगाने जा रहा है, जिसमें महिला बंदियों की जांच की जाएगी।

IANS
IANS  

उत्तर प्रदेश की जेलों में एचआईवी वायरस फैलने का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बाराबंकी जेल में पिछले एक महीने में 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जेल प्रशासन को पत्र लिखकर इन संक्रमित कैदियों को लखनऊ के एआरटी सेंटर से इलाज कराने को कहा है।

जल्द ही विभाग जेल में एक और कैंप लगाने जा रहा है, जिसमें महिला बंदियों की जांच की जाएगी। जिला क्षय रोग अधिकारी विनोद कुमार दोहरे ने कहा कि जेल में तीन शिविरों के दौरान कैदियों के बीच टीबी और एचआईवी परीक्षण के परिणाम सामने आए।

Published: undefined

जून में, गोंडा जिला जेल के छह कैदियों ने एचआईवी के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। जेल में एक विचाराधीन कैदी का परीक्षण सकारात्मक होने के बाद कैदियों की टेस्टिंग की गई थी। जेल में एक हजार से अधिक कैदी हैं।

जेल अधीक्षक, दीपांकर कुमार ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि परिसर के अंदर एक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। अधिकारी ने कहा, "हमने पहले सभी प्रभावित रोगियों को वायरस से अलग करने और उनके अन्य परीक्षण कराने के लिए जिला अस्पताल भेजने का फैसला किया है।"

Published: undefined

मानक संचालन प्रक्रिया के तहत उनके बैरक को शिफ्ट किया जाएगा। इन-हाउस डॉक्टर को अवगत कराया गया है और उनके स्वास्थ्य की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। सहारनपुर जेल में जुलाई में 23 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव होने का पता चला था। मामला तब सामने आया जब सहारनपुर जेल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया।

टीबी से संक्रमित पाए गए कैदियों के रक्त के नमूने भी एचआईवी के परीक्षण के लिए एकत्र किए गए थे और उनमें से 23 को एचआईवी पॉजिटिव पाया गया था। इनमें एक महिला कैदी भी है। नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस से बात करने वाले एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जेलों में भीड़भाड़ चिंता का विषय है। उन्होंने बताया, "इस स्थिति में, असुरक्षित यौन संबंध से इनकार नहीं किया जा सकता और यह स्पष्ट रूप से एचआईवी फैलाने का कारण बना है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined