हालात

आरटीआई से खुलासा: वैक्सीन पर अभी तक केंद्र ने खर्च किए सिर्फ ₹4,488 करोड़, जबकि प्रावधान था ₹35,000 करोड़ का

एक आरटीआई के जवाब से खुलासा हुआ है कि केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर भले ही कितने दावे किए हों लेकिन बजट में तय ₹35,000 करोड़ में से सिर्फ ₹4,488 करोड़ ही खर्च किए हैं। इस तरह साल के आखिर तक 30 फीसदी आबादी को वैक्सीनलगना भी मुश्किल ही है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images Himanshu Sharma

कोरोना काल में देश इस समय वैक्सीन की भारी किल्लत से जूझ रहा है और हजारों लोगों की जान इस महामारी में जा रही है। इस सबके बीच एक आरटीआई में सामने आया है कि सरकार ने 28 मई 2021 तक वैक्सीन पर सिर्फ 4,488 करोड़ रुपए ही खर्च किए हैं।

ध्यान रहे कि मोदी सरकार ने 2021 के बजट में कोरोना संकट से निपटने और वैक्सीन आदि के लिए 35,000 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा था कि देश को कोरोना से बचाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के अलावा और भी कई वैक्सीन उपलब्ध होंगी।

लेकिन आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने 28 मई तक सीरम इंस्टीट्यूचट और भारत बायोटेर से वैक्सीन की सिर्फ 29 करोड़ डोज ही हासिल की हैं।

Published: undefined

आरटीआई के जवाब में बताया गया है कि, “केंद्र सरकार के 2021-22 के बजट में वैक्सीनेशन के लिए 35,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गयया था। इसमें से 4,488 रुपए ही एचएलएल को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से वैक्सीन खरीदने के लिए दिए गए हैं।” एचएलएल केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित एक सरकारी उपक्रम है जो कंडोम, कंट्रासेप्टिव और आयुर्वेदिक उत्पाद बनाती है।

महाराष्ट्र के नागपुर के आरटीआई कार्यकर्ता मोहनीश जबालपुरे की आरटीआई अर्जी के जवाब में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने 28 मई तक सीरम इंस्टीट्यूट से 21 करोड़ और भारत बायोटेक से 7.5 करोड़ वैक्सीन की खुराकें खरीदी हैं। साथ ही कहा गया है कि वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया अभी भी जारी है।

Published: undefined

गौरतलब है कि शनिवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दावा किया कि कि कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव में भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए शुक्रवार तक 28.86 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई हैं। मंत्रालय के मुताबक वैक्सीनेशन ड्राइव के 133वें दिन (यानी 28 मई, 2021 को) भारत ने कुल 28 लाख 7हजार 411 वैक्सीन की खुराकें लगाई हैं। इनमें से 25 लाख 99 हजार 754 लोगों को पहली डोज और 2 लाख 7 हजार 657 लोगों को दूसरी डोज दी गई है।

लेकिन सरकार के आलोचकों का मानना है कि वैक्सीनेशन को लेकर सरकार के आंकड़े सही नहीं हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को ही प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि, “मोदी की नौटंकी और कुप्रबंधन ही देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार है। हम दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता हैं लेकिन सिर्फ 3 फीसदी आबादी को ही अभी तक पूरी तरह वैक्सीन मिली है।”

विशेषज्ञ मानते हैं कि बीजेपी नेताओं और केंद्रीय मंत्री भले ही कोई भी दावा करते रहें लेकिन साल के अंत तक पूरे देश को वैक्सीन लगाना तो दूर, 30 फीसदी आबादी को वैक्सीन लगाना भी मुश्किल ही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined