हालात

भारतीय सेना ने ध्रुव हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल पर लगाई रोक, जानें क्यों लेना पड़ा ये फैसला?

भारतीय नौसेना के एक हेलीकॉप्टर को बुधवार को मुंबई के तट पर आपात स्थिति में हेलिकॉप्टर को उतारा गया। वहीं इस दुर्घटना के बाद रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर तत्काल रोक लगा दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगा दी है। ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर रोक तब तक जारी रहेगी, जब तक इसके जांचकर्ताओं को हेलिकॉप्टर के दुर्घटना होने के कारण का पता नहीं चल जाता है। बता दें कि मुंबई तट पर दो दिन पहले हुई दुर्घटना के मद्देनजर फैसला लिया गया है। बता दें कि भारतीय तटरक्षक बल के साथ सेना, नौसेना और वायु सेना एएलएच हेलिकॉप्टर को संचालित करते हैं।

Published: undefined

इन एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव का निर्माण हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है। इसको सेना के जवानों और सामग्री के परिवहन के लिए इन ध्रुव हेलीकॉप्टरों के लिए किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स के अधिकारियों ने बताया कि कंपनी इस बात जल्द ही सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि हेलीकॉप्टरों का परिचालन न रुकने पाए।

Published: undefined

क्यों लिया गया फैसला?

दरअसल, बीते दिनों हेलीकॉप्टर ध्रुव की मुंबई में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। घटना के बाद इस हेलीकॉप्टर में सवार तीन कर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। खबरों के मुताबिक, हेलिकॉप्टर को तकनीकी खरीबी के कारण मुंबई तट के पास अरब सागर में पानी पर इमरजेंसी लैंडिंग की। इसके बाद तत्काल बचाव अभियान चलाकर नौसेना ने चालक दल के तीन सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया।

Published: undefined

अचानक बिजली की कमी का हुआ था अनुभव

बताया जा रहा है कि मुंबई से नियमित उड़ान मिशन पर एक भारतीय नौसेना एएलएच ध्रुव को अचानक बिजली की कमी और तेजी से ऊंचाई कम होने का अनुभव हुआ था। हालांकि पायलट ने पानी के ऊपर ही इसको नियंत्रित किया और तीनों वायुकर्मी हेलीकॉप्टर से सुरक्षित बाहर निकल गए और एक त्वरित बचाव अभियान के हिस्से के रूप में उन्हें बचाया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined