हालात

भारतीय नौसेना ने अगवा पाकिस्तानी जहाज को सोमाली लुटेरों से छुड़ाया, चालक दल समेत 19 नागरिकों को भी बचाया

नौसेना अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि नौसेना ने मिशन के तहत कोच्चि से करीब 850 एनएम पश्चिम में दक्षिणी अरब सागर में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत के त्वरित और निरंतर प्रयासों के माध्यम से अगवा जहाज को बचाया।

भारतीय नौसेना ने अगवा पाकिस्तानी जहाज को सोमाली लुटेरों से छुड़ाया, 19 नागरिकों को भी बचाया
भारतीय नौसेना ने अगवा पाकिस्तानी जहाज को सोमाली लुटेरों से छुड़ाया, 19 नागरिकों को भी बचाया फोटोः IANS

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक खतरनाक ऑपरेशन में सोमाली समुद्री लुटेरों द्वारा अगवा किए गए मछली पकड़ने वाले पाकिस्तानी जहाज 'अल नईमी' को बचा लिया है। नौसेना के मरीन कमांडोज ने 11 सोमाली लूटेरों को खदेड़कर जहाज के साथ चालक दल समेत 19 पाकिस्तानी नागरिकों को भी बचा लिया।

Published: undefined

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि नौसेना ने मिशन के तहत कोच्चि से करीब 850 एनएम पश्चिम में दक्षिणी अरब सागर में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत के त्वरित और निरंतर प्रयासों के माध्यम से अगवा जहाज को बचाया। अधिकारियों ने कहा कि इससे व्यापारिक जहाजों पर समुद्री डकैती के आगे के कृत्यों के लिए मदर शिप के रूप में मछली पकड़ने वाले जहाजों के दुरुपयोग को भी रोका गया।

Published: undefined

नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि युद्धपोत लॉस ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एक और सफल समुद्री डकैती रोधी अभियान चलाया, जिसमें मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और उसके चालक दल समेत 19 पाकिस्तानी नागरिकों को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया गया।

Published: undefined

अधिकारियों ने कहा कि एमवी इमन को बचाने के बाद आईएनएस सुमित्रा को एक अन्य ईरानी ध्वज वाले एफवी का पता लगाने और उसे रोकने के लिए फिर से कार्रवाई में लगाया गया था, जिस पर समुद्री डाकू सवार थे और उसके चालक दल को बंधक बना लिया गया था। सुमित्रा ने एफवी को रोक लिया और अपने अभिन्न हेलो एवं नौकाओं की जबरदस्त कार्रवाई और प्रभावी तैनाती के माध्यम से चालक दल और जहाज की सुरक्षित रिहाई को मजबूर कर दिया।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में भारतीय नौसेना का यह दूसरा सफल समुद्री डकैती रोधी अभियान था। भारतीय रक्षा अधिकारियों ने कहा कि भारतीय नौसेना के युद्धपोत क्षेत्र में सुरक्षा प्रदान करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र के चारों ओर तैनात हैं। अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले भारतीय नौसेना के युद्धपोत द्वारा एक और त्वरित प्रतिक्रिया में अपहृत जहाज और चालक दल की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित की गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined