हालात

संतान पैदा करने के लिए किसी कैदी को पैरोल दी जा सकती है या नहीं? राजस्थान सरकार की याचिका पर SC करेगा विचार

SC राजस्थान सरकार की उस याचिका पर विचार करने के लिए राजी हो गया, जिसमें उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी गई है, जिसमें आजीवन कारावास के दोषी को संतान पैदा करने के उद्देश्य से अपनी पत्नी के साथ संभोग करने के लिए 15 दिनों की पैरोल दी गई थी।

Getty Images
Getty Images 

राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से एक कैदी को संतान पैदा करने के लिए 15 दिनों की पैरोल देने के फैसले को चुनौती देने वाली राजस्थान सरकार की याचिका पर विचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सहमति दे दी है।

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को राजस्थान सरकार की उस याचिका पर विचार करने के लिए राजी हो गया, जिसमें उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती दी गई है, जिसमें आजीवन कारावास के दोषी को संतान पैदा करने के उद्देश्य से अपनी पत्नी के साथ संभोग करने के लिए 15 दिनों की पैरोल दी गई थी।

Published: undefined

राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने क्या दी दलील

राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमना की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष दलील दी कि राजस्थान उच्च न्यायालय के इस आदेश ने दिक्कते पैदा कर दी हैं। वकील ने कहा, "अब कई दोषी सामने आ रहे हैं और पैरोल के लिए आवेदन कर रहे हैं।"

संक्षिप्त दलीलें सुनने के बाद, शीर्ष अदालत अगले सप्ताह याचिका पर विचार करने के लिए सहमत हो गई।

हाईकोर्ट ने आजीवन कारावास के दोषी नंद लाल की पत्नी के जरिए दायर अर्जी को मंजूर कर लिया था। उसने तर्क दिया कि उसकी पत्नी को संतान के अधिकार से वंचित किया गया है, जबकि उसने कोई अपराध नहीं किया है और वह किसी सजा के अधीन नहीं है।

Published: undefined

उच्च न्यायालय ने इस साल 5 अप्रैल को पारित एक आदेश में कहा था कि इस तथ्य को देखते हुए कि कैदी की पत्नी निर्दोष है और वैवाहिक जीवन से जुड़ी उसकी यौन और भावनात्मक जरूरतें प्रभावित हो रही हैं। इसलिए कैदी को उसकी पत्नी के साथ सहवास की अवधि दी जानी चाहिए थी।

उच्च न्यायालय ने कहा, "इस प्रकार, किसी भी कोण से देखने पर, यह सुरक्षित रूप से निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि एक कैदी को संतान प्राप्त करने का अधिकार या इच्छा प्रत्येक मामले के विशिष्ट तथ्यों और परिस्थितियों के अधीन उपलब्ध है।"

Published: undefined

उच्च न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि ऐसे मामले में जहां एक निर्दोष पत्नी मां बनना चाहती है, स्टेट की जिम्मेदारी अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि एक विवाहित महिला के लिए नारीत्व को पूरा करने के लिए बच्चे को जन्म देना आवश्यक है। अदालत ने कहा, "मां बनने पर उसका नारीत्व बढ़ जाता है, उसकी छवि गौरवान्वित होती है और परिवार के साथ-साथ वो समाज में भी अधिक सम्मानजनक हो जाती है। उसे ऐसी स्थिति में रहने से वंचित नहीं किया जाना चाहिए, जिसमें उसे अपने पति के बिना और फिर बिना किसी गलती के अपने पति से कोई संतान न होने के कारण पीड़ित होना पड़े।"

इसमें कहा गया है कि हिंदू दर्शन भी पितृ-ऋण केमहत्व की वकालत करता है।

नंद लाल को राहत देते हुए उच्च न्यायालय ने कहा, "हमारा विचार है कि हालांकि राजस्थान कैदी रिहाई पर पैरोल नियम, 2021 में कैदी को उसकी पत्नी के संतान पैदा करने के आधार पर कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं है, फिर भी धार्मिक दर्शन, सांस्कृतिक, सामाजिक और मानवीय पहलुओं पर विचार करते हुए, भारत के संविधान द्वारा गारंटीकृत मौलिक अधिकार के साथ और इसमें निहित असाधारण शक्ति का प्रयोग करते हुए, यह न्यायालय तत्काल रिट याचिका को अनुमति देने के लिए उचित समझता है।"

Published: undefined

उच्च न्यायालय ने जसवीर सिंह और अन्य बनाम पंजाब राज्य 2015 का भी हवाला दिया, जहां इस मामले में कैदियों के वैवाहिक अधिकारों के संबंध में महत्वपूर्ण अधिकार शामिल थे।

अदालत ने फैसला सुनाया था कि 'कैद के दौरान प्रजनन का अधिकार जीवित रहता है' और हमारे संविधान के अनुच्छेद 21 के दायरे में आता है।

हाईकोर्ट ने कहा कि तब इसने पंजाब सरकार को एक जेल सुधार समिति गठित करने का निर्देश दिया था, जिसकी अध्यक्षता उच्च न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश द्वारा किए जाने की बात कही गई थी। अन्य बातों के अलावा, इस समिति को जेल के कैदियों के लिए वैवाहिक और पारिवारिक यात्राओं के लिए एक माहौल बनाने के लिए एक योजना तैयार करनी थी और ऐसी सुविधाओं के लाभकारी प्रकृति और सुधारात्मक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए इस तरह के दौरे के लिए पात्र कैदियों की श्रेणियों की पहचान करना था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined