हालात

इस साल 3 जुलाई को होगी JEE एडवांस की परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक ने किया ऐलान

देश के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रतिष्ठित जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज एक वेबिनार मेंऐलान किया कि इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

फोटोः IIT Delhi
फोटोः IIT Delhi 

इस साल होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख का ऐलान हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने गुरुवार को ऐलान किया कि इस साल जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को किया जाएगा। साथ ही उनहोंने बताया कि इस बार देश में जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा।

Published: undefined

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने आज एक वेबिनार के दौरान जेईई एड्वांस्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि जैसा कि आपको मालूम है कि ये परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। इस बार 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख तय की गई है। आपके पास अभी बहुत वक्त है, जिसमें आप अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं। इस बार ये परीक्षा आईआईटी खड़गपुर द्वारा आयोजित की जाएगी।

Published: undefined

उन्होंने वेबीनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। निशंक ने कहा कि जेईई मेंस की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद लगातार छात्रों के संदेश आते रहे कि जेईई एजवांस्ड की परीक्षा कब होगी, कहां होगी और उसमें पहले की तरह इस बार भी छूट का कुछ प्रावधान होगा या नहीं।

Published: undefined

निशंक ने आगे कहा, “प्रिय छात्र-छात्रों, मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछली बार कोविड की विषम परिस्थिति थी और अभी भी हम उससे पूरी तरह उभर नहीं पाए हैं। ऐसे में ये निर्णय लिया गया है कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई द्वारा जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों की जो योग्यता तय थी, उसे इस बार भी हमने हटा दिया है, ताकि छात्रों को सुविधा मिल सके और प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकें।"

Published: undefined

बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा देश में काफी प्रतिष्ठित परीक्षा मानी जाती है। इसके जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में छात्रों को एडमिशन मिलता है। जेईई मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है। इस परीक्षा में देश भर के लाखों छात्र शामिल होते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ