हालात

माली में फंसे झारखंड के सभी मजदूरों की होगी घर वापसी, 3 और 6 फरवरी को रांची पहुंचेंगे 14 लोग

विदेशी धरती पर फंसे इन मजदूरों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर भारत सरकार और झारखंड सरकार से अपने घर वापसी की गुहार लगाई थी। हेमंत सोरेन सरकार ने इस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास से हस्तक्षेप की अपील की थी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

झारखंड सरकार और विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद अफ्रीकी देश माली में फंसे राज्य के 33 मजदूरों की घर वापसी की राह साफ हो गई है। माली स्थित भारतीय दूतावास की कोशिशों के बाद के एंड पी कंपनी ने उनकी वापसी की व्यवस्था की है। 3 फरवरी को 7 मजदूर माली की राजधानी बमाको से वाया नई दिल्ली रांची पहुंचेंगे। इसी तरह 6 फरवरी को 7 अन्य श्रमिक रांची लौटेंगे।

Published: 02 Feb 2022, 3:28 PM IST

इन मजदूरों को आंध्र प्रदेश की एक ब्रोकर कंपनी के जरिए इलेक्ट्रिक ट्रांसमिशन से जुड़े काम के लिए माली ले जाया गया था। वहां 4 महीने तक काम करने के बाद भी इन्हें वादे के अनुसार वेतन का भुगतान नहीं किया गया। इन मजदूरों के साथ केएसपी नामक एक बिचौलिया भी माली गया था, लेकिन पिछले हफ्ते वह इन्हें छोड़कर भारत लौट आया। इसके बाद वहां रह रहे मजदूरों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर भारत सरकार और झारखंड सरकार से अपने घर वापसी की गुहार लगाई थी। हेमंत सोरेन सरकार ने इस पर संज्ञान लेते हुए विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास से हस्तक्षेप की अपील की थी।

Published: 02 Feb 2022, 3:28 PM IST

माली स्थित भारतीय राजदूत अंजनी कुमार ने यह मामला संज्ञान में आते ही इन मजदूरों से काम ले रही कंपनी के अधिकारियों से बातचीत की। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने भी हस्तक्षेप किया। बीते 18 जनवरी को कंपनी के अधिकारियों और मजदूरों के बीच भारतीय दूतावास की अध्यक्षता में माली की राजधानी बमाको में हुई बैठक में सभी के बकाया वेतन के भुगतान पर सहमति बनी।

Published: 02 Feb 2022, 3:28 PM IST

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा है कि वह लगातार माली स्थित भारतीय दूतावास के सम्पर्क में हैं। माली में रह रहे झारखंड के सभी श्रमिक सुरक्षित हैं और उन्हें भोजन-आवास सहित सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं। सभी श्रमिकों की क्रमवार वापसी होगी। माली में भारतीय राजदूत अंजनी कुमार ने भी कहा है कि मजदूरों और उनके परिजनों को अब किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Published: 02 Feb 2022, 3:28 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Feb 2022, 3:28 PM IST