हालात

झारखंड में बड़ा हादसा! धनबाद में खनन के दौरान धंसी खदान, कई लोगों के दबे होने की आशंका

धनबाद में खदान धंस गई है। बताया जा रहा है कि अवैध खनन के दौरान ये हादसा हुआ है। लगभग 200 मीटर के दायरे में जमीन पांच फीट धंस गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

झारखंड के धनबाद से बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक धनबाद में खदान धंस गया है। बताया जा रहा है कि अवैध खनन के दौरान ये हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि लगभग 200 मीटर के दायरे में जमीन पांच फीट धंस गई है। स्थानीय लोगों ने 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका जताई, फिलहाल मौके पर पुलिस की टीम है।

बताया जाता है कि मुगमा क्षेत्र के कापासारा में आउटसोसिर्ंग के जरिए कोयला खदान से खनन होता है। इस दौरान लगातार ब्लास्टिंग भी की जाती है। इलाके में बड़े पैमाने पर अवैध रूप से भी कोयला उत्खनन होता है। जिस समय भू-धंसान की घटना हुई, उस समय आसपास दर्जनों लोग खदान से अवैध ढंग से कोयला निकाल रहे थे। हादसे से अफरा-तफरी मच मच गई।

Published: undefined

कापासारा आउटसोसिर्ंग परियोजना से सटे आवासों में रहने वालों ने बताया कि अहले सुबह तेज आवाज के साथ जमीन कांपी तो सभी लोग घर छोड़कर बाहर निकल भागे। लोगों ने पाया कि आउटसोसिर्ंग खदान के पास बहुत बड़े दायरे में जमीन में चौड़ी दरारें पड़ गई हैं। जिस जगह पर दरारें आई हैं, वहां से लगभग 500 मीटर की दूरी पर नई दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन गुजरती है। दरार का दायरा पड़ने पर यह लाइन भी प्रभावित हो सकती थी। इस बीच कोलियरी प्रबंधन ने दरारों को भरने का काम शुरू कर दिया है। निरसा के थाना प्रभारी दिलीप कुमार यादव का कहना है कि भू-धंसान की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

Published: undefined

बता दें कि इसीएल की कापासारा आउटसोसिर्ंग परियोजना में जनवरी 2019 से लेकर 9 मई 2022 तक अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से 24 मौतें हुई हैं। इसी साल 9 मई की दोपहर करीब तीन बजे चाल धंसने से तीन लोगों की मौत हो गई थी और एक व्यक्ति घायल हो गया था। इसके पहले फरवरी 2022 में इसी परियोजना में अवैध कोयला उत्खनन के दौरान तीन लोगों की मौत हुई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined