हालात

कपिल सिब्बल का मोदी सरकार पर बड़ा आरोप, कहा- दिल्ली सरकार को असहज करने के लिए...

राज्यसभा सांसद और प्रतिष्ठित वकील कपिल सिब्बल ने कहा, "दिल्ली के मुख्य सचिव को सुप्रीम कोर्ट ने छह महीने का विस्तार दिया। यह हमें 2024 के लोकसभा चुनावों से आगे ले जाता है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को छह महीने का सेवा विस्तार दिए जाने के एक दिन बाद वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि यह 2024 के लोकसभा चुनावों से आगे बढ़ गया है और केंद्र सरकार राज्य सरकार को असहज करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करना चाहता है। एक्स पर एक पोस्ट में, राज्यसभा सांसद और प्रतिष्ठित वकील सिब्बल ने कहा, "दिल्ली के मुख्य सचिव को सुप्रीम कोर्ट ने छह महीने का विस्तार दिया। यह हमें 2024 के लोकसभा चुनावों से आगे ले जाता है।" सिब्बल ने कहा, "केंद्र बस यही चाहता था, दिल्ली सरकार के दिनों को असहज करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करें।"

Published: undefined

उनकी टिप्पणी गृह मंत्रालय द्वारा एजीएमयूटी कैडर के आईएएस अधिकारी और वर्तमान में दिल्ली के मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत नरेश कुमार के लिए सेवा विस्तार को मंजूरी देने वाला एक आधिकारिक आदेश जारी करने के एक दिन बाद आई है। “सक्षम प्राधिकारी ने विस्तार के लिए मंजूरी दे दी है, इससे कुमार को छह महीने की अतिरिक्त अवधि के लिए मुख्य सचिव के रूप में अपनी भूमिका जारी रखने की अनुमति मिल गई है। आदेश में कहा गया है, "अखिल भारतीय सेवा (मृत्यु सह सेवानिवृत्ति लाभ) नियम, 1953 के नियम 16(1) के अनुसार, विस्तार 1 दिसंबर, 2023 से 31 मई, 2024 तक प्रभावी है।"

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र के पास कुमार की सेवाओं को छह महीने की अवधि के लिए बढ़ाने की शक्ति है। सीजेआई डी.वाई.चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने अपने आदेश में कहा,“हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस स्तर प निवर्तमान मुख्य सचिव की सेवाओं को छह महीने की अवधि के लिए बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले को कानून या केंद्र और एनसीटी दिल्ली सरकार के बीच शक्तियों के संवैधानिक वितरण का उल्लंघन नहीं माना जा सकता है।''

Published: undefined

दिल्ली सरकार द्वारा दायर याचिका में दलील दी गई थी कि मुख्य सचिव की नियुक्ति हमेशा 'विशेष रूप से' निर्वाचित सरकार ही करती है। पिछली सुनवाई में, सुप्रीम कोर्ट ने "व्यवहार्य समाधान" देने के लिए केंद्र सरकार से पांच वरिष्ठ नौकरशाहों की एक सूची देने को कहा था और दिल्ली सरकार केंद्र द्वारा सुझाए गए लोगों में से "एक नाम चुन सकती है।" इसमें कहा गया था कि ऐसा करने से "केंद्र सरकार की चिंताएं" पूरी होंगी और साथ ही, "राज्य की निर्वाचित शाखा के अधिकारी में कुछ हद तक विश्वास बढ़ेगा"।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined