हालात

कर्नाटक संकट: विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर खुद लें फैसला, फ्लोर टेस्ट के लिए विधायक बाध्य नहीं- सुप्रीम कोर्ट

कर्नाटक संकट को लेकर बागी विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को फैसला सुनाया।कोर्ट ने कहा कि स्पीकर विधायकों के इस्तीफे पर फैसला करेंगे और इसमें समय की कोई सीमा नहीं है। विधायक विधानसभा आने के लिए बाध्य नहीं हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि बागी विधायकों को विधानसभा में विश्वास मत में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। कोर्ट ने यह आदेश कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक संकट को देखते हुए दिया है। गुरुवार को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सदन में विश्वास मत साबित करेंगे।

Published: undefined

कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि स्पीकर को अधिकार है कि वो तय करें कि कितने समय में विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेना है, लेकिन 15 बागी विधायकों को 18 जुलाई को होने वाले शक्ति परीक्षण में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता।

Published: undefined

वहीं कोर्ट के फैसले के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि वह कानून के हिसाब से ही अपना निर्णय लेंगे।

Published: undefined

बागी विधायकों की पैरवी कर रहे मुकुल रोहतगी ने कहा, “गुरुवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने दो अहम बातें कही हैं। 15 विधायकों को गुरुवार को सदन में रहने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। सभी 15 विधायकों को स्वतंत्रता है कि वे गुरुवार को सदन में उपस्थित होते हैं या नहीं।”

Published: undefined

इससे पहले मंगलवार को भी इस मामले में सुनवाई हुई थी। बागी विधायकों की तरफ से पेश वरिष्‍ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा था कि विधायकों को इस्तीफा देने का मौलिक अधिकार है इसे नहीं रोका जा सकता। संवैधानिक व्यवस्था के मुताबिक इस्तीफा तुरंत स्वीकार करना होगा। उन्होंने आगे कहा था कि जब तक इस पर फैसला नहीं होता तक तक उन्हें सदन में पेशी से छूट दिया जाए।

Published: undefined

इस पर सीजेआई ने मुकुल रोहतगी की दलीलों पर जवाब देते हुए कहा था कि सुप्रीम कोर्ट स्पीकर को नहीं कह सकता है कि वह विधायकों के इस्तीफे या अयोग्य ठहराने की कार्रवाई किस तरह करें, कोर्ट स्पीकर को इसके लिए रोक या बाधित नहीं कर सकती है।

विधानसभा स्‍पीकर की तरफ से पेश वरिष्‍ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा था कि स्पीकर को जो इस्तीफा दिया गया है, वह वैध नहीं है। उन्होंने कोर्ट को बताया कि 15 में से 11 बागी विधायकों ने अपना इस्तीफा 11 जुलाई को स्पीकर को दिया। लेकिन सभी विधायकों के खिलाफ अयोग्य करार दिए जाने की कार्यवाही उनके इस्तीफे से पहले ही शुरू हो चुकी थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined