हालात

कर्नाटकः बिटकॉइन घोटाले में शामिल BJP नेताओं की बढ़ी मुश्किलें, सिद्धारमैया सरकार ने SIT गठन का दिया आदेश

बेंगलुरु में 2020 में सीसीबी पुलिस द्वारा अंतरराष्ट्रीय हैकर श्रीकांत उर्फ ​​श्रीकी की गिरफ्तारी के बाद बिटकॉइन घोटाला सामने आया था। आरोप है कि सत्तारूढ़ बीजेपी के नेताओं ने हिरासत में रहते हुए हैकर को घोटाला करने की इजाजत देकर भारी मात्रा में धन कमाया था।

कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने  बिटकॉइन घोटाले जांच के लिए SIT गठन का आदेश दिया
कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने बिटकॉइन घोटाले जांच के लिए SIT गठन का आदेश दिया फोटोः IANS

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी कर कर्नाटक में कथित तौर पर शीर्ष बीजेपी नेताओं से जुड़े बिटकॉइन घोटाले की दोबारा जांच करने का निर्देश दिया है। जांच के लिए आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) के तहत एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश जारी किया गया है।

गृहमंत्री डॉ. जी. परमेश्वर ने सोमवार को कहा कि हमने पिछली बीजेपी सरकार के दौरान लाखों करोड़ रुपये की हेराफेरी के बारे में चर्चा की थी। अब हमने दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। सीआईडी के तहत एसआईटी का गठन किया जा रहा है। इस कांड की जांच पूरी होने में कितना वक्त लगेगा, कहा नहीं जा सकता। उन्होंने आगे कहा कि इस घोटाले में तकनीकी, अंतरराज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय मामले शामिल हैं।

Published: undefined

सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु में सीसीबी पुलिस द्वारा कथित अंतरराष्ट्रीय हैकर श्रीकांत उर्फ ​​श्रीकी की गिरफ्तारी के बाद बिटकॉइन घोटाला सामने आया था। यह आरोप लगाया गया था कि आरोपी हैकर का उपयोग करके, सत्तारूढ़ बीजेपी के नेताओं ने 2020 में हिरासत में रहते हुए उसे घोटाला करने की अनुमति देकर भारी मात्रा में धन कमाया था।

पुलिस ने आरोपी को कथित तौर पर ड्रग्स बेचते हुए गिरफ्तार किया था। जांच से पता चला कि आरोपियों ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों और सरकारी वेब पोर्टल को हैक करके 11 करोड़ रुपये की हेराफेरी की थी। उसने कथित तौर पर पैसे को बिटकॉइन में बदल दिया था और बेंगलुरु में ड्रग तस्करी को अंजाम दिया था।

Published: undefined

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इससे पहले कई ट्वीट करके बिटकॉइन घोटाले को लेकर बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पर निशाना साधा था। कांग्रेस नेता ने ट्वीट करते हुए सवाल पूछा था कि इसमें (तत्कालीन गृहमंत्री) बसवराज बोम्मई और राज्य सरकार में दूसरे लोगों की भूमिका और जिम्मेदारी क्या है? उन्होंने कहा था कि बिटकॉइन घोटाले की परतें आखिरकार खुल रही हैं। भारत के गृह मंत्री और मुख्यमंत्री बोम्मई को जवाब देने दीजिए। कर्नाटक बीजेपी सरकार के तहत भारत के सबसे बड़े बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए एफबीआई भारत में है। यदि हां, तो राजनीतिक लोगों सहित जांच और संदिग्धों का विवरण जारी करें।

Published: undefined

सुरजेवाला ने सवाल किया था कि कितने बिटकॉइन चोरी हुए? और उनकी कीमत क्या थी? कर्नाटक में कौन-कौन शामिल हैं? क्या चुराए गए बिटकॉइन व्यवस्थित हैकर श्रीकृष्ण के वॉलेट से ट्रांसफर किए गए थे? उन्होंने पूछा था कि क्या व्हेल अलर्ट में दो तारीखों 1 दिसंबर 2020 और 14 अप्रैल 2021 को 5240 करोड़ की कीमत के 14,682 चुराए गए बिटफिनेक्स बिटकॉइन के हस्तांतरण को दर्शाया गया है, जब श्री कृष्ण हिरासत में थे, इसका कोई संबंध है?

Published: undefined

सुरजेवाला ने पूछा था कि इंटरपोल को सूचना क्यों नहीं दी गई? बीजेपी सरकार ने इंटरपोल को इस बारे में लिखने के लिए 24 अप्रैल 2021 तक 5 महीने से अधिक समय तक इंतजार क्यों किया, और वह भी 17 अप्रैल 2021 को श्री कृष्णा की रिलीज के बाद। उन्होंने यह भी सवाल किया कि कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित क्यों नहीं किया?

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined