हालात

कर्नाटक: टीपू सुल्तान ने जिस 'सलाम आरती' की सदियों पहले की थी शुरुआत, उसका नाम BJP सरकार ने बदलने का किया फैसला

हिंदू संगठनों के अनुसार, 'सलाम आरती' गुलामी का प्रतीक है। उन्होंने अनुष्ठान को समाप्त करने की मांग की। हालांकि, बुद्धिजीवियों का दावा है कि परंपरा हिंदुओं और मुसलमानों के बीच बंधन और सद्भाव को दर्शाती है और इसे महान परंपरा के रूप में जारी रखा जाना चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी ने राज्य में मैसूर के शासक टीपू सुल्तान द्वारा शुरू की गई रस्म 'सलाम आरती' का नाम बदलने का फैसला किया है। हिंदू धार्मिक संस्थानों और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के तहत आने वाले कर्नाटक धर्मिका परिषद द्वारा की गई सदियों पुरानी रस्म को बदलने की घोषणा से विवाद बढ़ने की संभावना है।

Published: undefined

मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के समय में 'सलाम आरती' की रस्म शुरू की गई थी। टीपू ने मैसूर राज्य के कल्याण के लिए अपनी ओर से पूजा कराई थी। अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में उनकी मृत्यु के बाद भी, राज्य भर के विभिन्न हिंदू मंदिरों में अनुष्ठान जारी है।

Published: undefined

परिषद के सदस्य काशेकोडी सूर्यनारायण भट ने कहा कि पहले राज्य प्रशासन के कल्याण के लिए अनुष्ठान किया जाता था, अब यह लोगों के कल्याण के लिए होगा। अब, अनुष्ठान को 'नमस्कार' नाम दिया जाएगा।

Published: undefined

तत्कालीन मैसूर साम्राज्य के पुत्तूर, सुब्रमण्य, कोल्लूर, मेलकोट और अन्य के प्रसिद्ध मंदिरों में अनुष्ठान आयोजित किया गया था। हिंदू संगठनों के अनुसार, 'सलाम आरती' गुलामी का प्रतीक है। उन्होंने अनुष्ठान को समाप्त करने की मांग की। हालांकि, बुद्धिजीवियों का दावा है कि परंपरा हिंदुओं और मुसलमानों के बीच बंधन और सद्भाव को दर्शाती है और इसे महान परंपरा के रूप में जारी रखा जाना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined