हालात

कासगंजः तनाव के बीच पटरी पर लौट रही है जिंदगी, मृतक चंदन के परिजनों ने सरकार से मिले मुआवजे का चेक लौटाया

उत्तर प्रदेश के कासगंज में हुई हिंसा की घटना को राज्यपाल राम नाईक ने प्रदेश के माथे पर कलंक बताया है। इस बीच मृतक चंदन के परिजनों ने सरकार से मिले मुआवजे को चेक को लौटा दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया कासगंज में भड़की हिंसा के बाद शांति बहाली के लिए फ्लैग मार्च करते वरिष्ठ अधिकारी

गणतंत्र दिवस के दिन उत्तर प्रदेश के कासगंज में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आग अब धीरे धीरे ठंडी हो रही है। लेकिन इलाके में तनाव बरकरार है। इस बीच राज्यपाल राम नाईक ने इस घटना को प्रदेश के लिए कलंक बताया है। राज्यपाल ने कहा कि कासगंज में जो घटना हुई है, वह किसी के लिए भी शोभादायक नहीं है। महाराणा प्रताप के परिनिर्वाण दिवस के मौके पर लखनऊ के हुसैनगंज चौराहे पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “वहां जो घटना हुई है, वो प्रदेश के माथे पर कलंक के समान है। सरकार उसकी जांच करा रही है, सरकार को ऐसे कमद उठाने चाहिए जिससे फिर ऐसी घटना न हो।” कासगंज में लगातार तीन दिन तक हिंसा और आगजनी की घटनाओं के बाद हालात अब सामान्य की ओर लौट रहे हैं। लेकिन माहौल में अब भी तनाव बरकरार है। 29 जनवरी को कहीं से किसी तरह की अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।

Published: undefined

इस बीच हिंसा में गोली लगने से मारे गए युवक चंदन गुप्ता के परिजनों ने सरकार की तरफ से दी गई मुआवजा राशि के चेक को लौटा दिया है। परिजनों की मांग है कि उनके बेटे को शहीद का दर्जा दिया जाए। 26 जनवरी को तिरंगा यात्रा के दौरान भड़की हिंसा में स्थानीय युवक चंदन गुप्ता की गोली लगने से मौत हो गई थी। चंदन के अंतिम संस्कार से पहले निकाली गई उसकी अंतिम यात्रा के बाद 27 जनवरी को एक बार फिल से हिंसा भड़क गई थी।

Published: undefined

फोटोः सोशल मीडिया

वहीं पुलिस ने अब तक इस मामले में 112 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें 31 लोग नामजद हैं। पुलिस ने 81 लोगों को शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए एहतियात के तौर पर गिरफ्तार किया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं। राज्य के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी कासगंज में हुई घटना को दुखद बताते हुए कहा कि जो लोग भी इसके दोषी हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ खुद हालात पर नजर बनाए हुए हैं औऱ अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

Published: undefined

कासगंज जनपद में गणतंत्र दिवस के दिन तिरंगा यात्रा के दौरान भड़की हिंसा की आग अब धीरे धीरे ठंडी होती जा रही है। लेकिन अभी भी माहौल में तनाव कायम है। 28 जनवरी की देर रात कुछ जगहों पर फिर से आगजनी और छिटपुट हिंसा की घटनाएं हुईं। इस बीच नामजद आरोपियों के घरों पर दबिश के दौरान पुलिस ने देशी बम और पिस्तौल बरामद किया है। जिसके बाद पुलिस अधिक सतर्कता बरत रही है।

Published: undefined

एहतियात के तौर पर 28 जनवरी की रात 10 बजे तक जिले में इंटरनेट सेवा को बंद रखा गया था। पूरे शहर में धारा 144 लागू है। प्रभावित इलाकों में ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है। इस मामले में अब तक कुल 112 लोग गिरफ्तार किए गए हैं, इनमें से 31 के खिलाफ नामजद मामला पंजीकृत किया गया है, जबकि 81 अन्य को एहतियात के तौर पर गिरफ्तार किया गया है। इस पूरे मामले में अब तक 5 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 3 कासगंज के कोतवाल की तहरीर पर पंजीकृत हुए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined