हालात

केरल हाईकोर्ट से सीएम विजयन को लगा बड़ा झटका, ईडी के खिलाफ जांच पर लगाई रोक

विजयन सरकार की न्यायिक जांच का आधार दो महिला पुलिस अधिकारियों की उस शिकायत पर आधारित है, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि सोना तस्करी मामले की आरोपी स्वप्ना सुरेश को ईडी की हिरासत के दौरान मामले में विजयन को फंसाने के लिए बयान देने को मजबूर किया जा रहा था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को उस समय बड़ा झटका लगा जब केरल हाईकोर्ट ने बुधवार को उनके द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारियों के खिलाफ न्यायिक जांच के आदेश पर रोक लगा दी, जिन्होंने कथित तौर पर सोना तस्करी मामले में दो मुख्य आरोपियों पर विजयन का नाम लेने के लिए दबाव डाला था।

ईडी ने राज्य सरकार की जांच के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिस पर आज अदालत ने जांच पर रोक लगाते हुए सभी पक्षों को नोटिस भेजने के लिए कहा और मामले को आगे की सुनवाई के लिए स्थगित कर दिया। ईडी ने अपनी याचिका में कहा था कि विजयन ने इस न्यायिक जांच का आदेश देकर अपने आधिकारिक पद का उल्लंघन किया है। केरल सरकार को ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है।

Published: undefined

भले ही पहली पिनाराई विजयन सरकार के अंतिम दिनों में इस जांच की घोषणा की गई थी, लेकिन न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) वी के मोहन ने 6 अप्रैल के विधानसभा चुनावों में विजयन के सत्ता में बने रहने के बाद कार्रवाई शुरू की। आयोग ने मिलकर कार्रवाई की और एक विज्ञापन दिया था, जिसमें कहा गया था कि जो लोग बयान देना चाहते हैं वे ऐसा कर सकते हैं। सीएम विजयन ने जिस तरह से आयोग की नियुक्ति की थी, उस पर बीजेपी पहले ही चिंता व्यक्त कर चुकी थी और इसे संघीय ढांचे पर हमला करार दिया था।

Published: undefined

केरल हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश केमल पाशा ने कहा कि सरकार जिस तरह से आयोग के साथ आगे बढ़ी, उसके तर्क को समझा नहीं जा सकता। पूर्व न्यायाधीश ने कहा कि यह अनसुना है और मुझे आश्चर्य है कि जिस अदालत को मामले को खारिज कर देना चाहिए था, उसने जाकर रोक लगा दी। इस तरह की जांच की घोषणा संघीय ढांचे के खिलाफ है। वहीं, सीपीएम सचिव और वाम संयोजक ए. विजयराघवन ने बहादुरी दिखाते हुए कहा कि राज्य सरकार को न्यायपालिका से संपर्क करने का पूरा अधिकार है और यही किया गया था और इसमें कुछ भी नहीं देखा जाना चाहिए।

Published: undefined

इस न्यायिक जांच का आधार दो महिला पुलिस अधिकारियों की उस शिकायत पर आधारित है जिसमें उन्होंने कथित तौर पर दावा किया था कि सोने की तस्करी मामले की आरोपी स्वप्ना सुरेश को मामले में विजयन को फंसाने के लिए बयान देने को मजबूर किया गया था। स्वप्ना सुरेश को न्यायिक हिरासत में सुरक्षा प्रदान कर रहीं दोनों महिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने सुना था कि ईडी ने उन पर विजयन का नाम लेने के लिए दबाव डाला था।

Published: undefined

संयोग से जब विजयन ने अपराध शाखा द्वारा मामला दर्ज कराया और फिर न्यायिक जांच की घोषणा की, उसके बाद गृह मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण सहित अन्य मंत्रियों ने केरल सरकार के इस तरह के कदम की निंदा की थी। अप्रैल में, विजयन को तब झटका लगा जब केरल उच्च न्यायालय ने उसी मामले में केरल पुलिस की अपराध शाखा इकाई द्वारा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज दो प्राथमिकी को रद्द कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined