हालात

जोशीमठ में भू-धंसाव: विरोध के बीच आज ढहाए जाएंगे असुरक्षित भवन, कल टल गई थी कार्रवाई, कई लोग धरने पर बैठे

उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुईं इमारतों को गिराने की कार्रवाई आज की जा सकती है। स्थानीय लोग और होटल मालिक सरकार की इस कार्रवाई का लगातार विरोध कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जोशीमठ में भू-धंसाव की चपेट में आए मकानों को ध्वस्तीकरण की कार्रवाई आज की जाएगी। शासन के आदेश के बावजूद मंगलवार को भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू नहीं हो पाई थी। प्रभावित लोगों ने ध्वस्तीकरण का विरोध किया था। उनका कहना था कि आर्थिक मूल्यांकन नहीं किया गया, साथ ही नोटिस तक नहीं दिए गए। विरोध बढ़ने पर प्रशासन को कदम पीछे खींचने पड़े थे।

Published: undefined

वहीं मलारी होटल में दरारें आने के बाद होटल के मालिक और उनके परिजन मुआवजे की मांग को लेकर होटल के बाहर बैठे हैं। होटल के मालिक ने बताया, "मैं अपने लिए यहां नहीं बैठा हूं, मेरा बेटा फ्रांस में रहता है...मैं तो वहां चला जाऊं लेकिन मैं यहां के लोगों के लिए बैठा हूं।"

Published: undefined

700 से अधिक घरों में दरारें

अभी तक 700 से ज्यादा घरों में दरारें देखी गई हैं और जमीन धंसने की खबरें आ रही हैं। वहीं, 86 घरों को असुरक्षित चिह्नित किया गया है। इसके अलावा, 100 से ज्यादा परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा चुका है।

अधिकारियों के मुताबिक, गांधीनगर में 134 और पालिका मारवाड़ी में 35 घरों में दरारें आ गई हैं। वहीं, लोअर बाजार में 34, सिंहधार में 88, मनोहर बाग में 112, अपर बाजार में 40, सुनील गांव में 64, पारासरी में 55 और रविग्राम में 161 घर भी असुरक्षित जोन में आ गए हैं। बताया जा रहा है कि जोशीमठ में अब तक भूस्खलन से 723 घरों में दरारें आ चुकी हैं।

Published: undefined

एसडीआरएफ टीमें अलर्ट मोड़ पर

बता दें कि जोशीमठ में हो रहे हैं भू धंसाव की वजह से घरों में दरारों के दृष्टिगत एसडीआरएफ टीमें अलर्ट मोड़ पर हैं। पुलिस महानिरीक्षक एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल के दिशा निर्देशन में एसडीआरएफ की आठ टीमों को प्रथम चरण में जोशीमठ में तैनात हैं। एसडीआरएफ की यह टीमें अन्य इकाईयों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जहां एक ओर भू-धंसाव वाले क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण कर रही हैं। 

गौरतलब है कि जोशीमठ के लिए आज हर कोई मिलकर प्रार्थना कर रहा है। पूरा शहर बर्बाद हो रहा है। जमीनोजद हो रहे इस शहर को अब बचा पाना कठिन सा लग रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined