हालात

संसद की सुरक्षा में चूकः गुरुग्राम, लखनऊ, लातूर में आरोपियों के घर छापेमारी, परिवार से पूछताछ जारी

आज संसद के अदंर सुरक्षा में सेंध लगाकर सनसनी पैदा करने वाले चारों आरोपियों के घरों पर पुलिस ने लखनऊ, गुरुग्राम और महाराष्ट्र के लातूर में छापेमारी की है। पुलिस आरोपियों के परिवार से पूछताछ भी कर रही है। कुछ आरोपियों के परिजनों को हिरासत में भी लिया गया है।

गुरुग्राम, लखनऊ, लातूर में आरोपियों के घर छापेमारी, परिवार से पूछताछ जारी
गुरुग्राम, लखनऊ, लातूर में आरोपियों के घर छापेमारी, परिवार से पूछताछ जारी फोटोः IANS

राजधानी दिल्ली में बुधवार दोपहर संसद भवन में बड़े पैमाने पर सुरक्षा में सेंध लगाकर सनसनी पैदा करने वाले चारों आऱोपियों के घरों पर पुलिस ने लखनऊ, गुरुग्राम और महाराष्ट्र के लातूर में छापेमारी की है। पुलिस आरोपियों के परिवार से पूछताछ भी कर रही है। पुलिस ने कुछ आरोपियों के परिजनों को हिरासत में भी लिया है।

संसद भवन की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में हिरासत में लिए गए चार लोगों में से एक सागर शर्मा (27) ई-रिक्शा चालक है और वह बढ़ई शंकरलाल शर्मा का बेटा है। वह लखनऊ के आलमबाग का रहने वाला है और सुरक्षा एजेंसियां उसके आधार कार्ड से पता लेकर उसके आवास पर पहुंची हैं और उसकी मां रानी और नाबालिग बहन समेत उसके परिवार के सदस्यों से पूछताछ कर रही हैं।

Published: undefined

बहन ने बताया कि उसका भाई बेंगलुरु में दो साल बिताने के बाद इस साल अगस्त में लखनऊ लौट आया था। बेंगलुरु में वह एक दोस्त के साथ रहकर काम कर रहा था। वहां उसकी किस तरह की नौकरी थी, उस बारे में वह कुछ नहीं जानती है। उसने कहा कि उसके भाई ने 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और अब पैसे कमाने के लिए लखनऊ में ई-रिक्शा चलाता है। बहन ने कहा, “उसने दो दिन पहले मां को बताया था कि वह एक डिमोंसट्रेशन में भाग लेने के लिए दिल्ली जा रहा है। मैं और कुछ नहीं जानती।''

Published: undefined

इसी तरह संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दूसरे आरोपी विक्की शर्मा के गुरुग्राम स्थित घर पर भी पुलिस ने दबिश दी है। पड़ोसियों ने बताया कि पुलिस अपने साथ विक्की की पत्नी को ले गई है। आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष विजय परमार ने बताया कि पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम मेरे पास आई और उन्होंने मुझे सब कुछ बताया। आरोपी विक्की शर्मा के पास कोई स्थाई नौकरी नहीं थी। वह कभी ड्राइवर तो कभी चौकीदार के रूप में काम करता था। पुलिस विक्की और उसकी पत्नी को अपने साथ ले गई है।

Published: undefined

संसद पर हमले के आरोपियों में से एक अन्य अमोल शिंदे के घर पर भी पुलिस ने छापा मारा है। सूत्रों ने बताया कि जैसे ही यह पुष्टि हुई कि चारों में से एक, 25 वर्षीय शिंदे, लातूर के जरी गांव का रहने वाला है, स्थानीय पुलिस उसके घर पहुंची और उसके माता-पिता से पूछताछ की और तलाशी ली। पुलिस ने उसके घर, अलमारियों और अन्य फर्नीचर की पूरी तरह से तलाशी ली, दस्तावेजों या अन्य सबूतों की तलाश की, ताकि संसद की घटना से संबंधित कोई सुराग मिल सके।

Published: undefined

जाहिर तौर पर सदमे में आए आरोपी युवक के पिता और मां ने पुलिस को बताया कि उनका बेटा अमोल दो हफ्ते पहले यह कहकर घर से निकला था कि वह दिल्ली जा रहा है। हालांकि, उसने अपनी यात्रा के संबंध में कोई और जानकारी नहीं दी थी। दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए अमोल शिंदे का इरादा जानने के लिए उसके दोस्तों, रिश्तेदारों या परिचितों, किसी आपराधिक इतिहास, किसी राष्ट्र-विरोधी संगठनों के साथ उसके संभावित संबंधों या किसी राजनेता और राजनीतिक संगठनों के साथ उसके संबंधों के बारे में पुलिस जानकारी जुटाने में लगी है। रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है।

Published: undefined

इस बीच पुलिस के हवाले से सूत्रों ने बताया है कि संसद की सुरक्षा में चूक और हंगामा करने की साजिश में कुल छह लोग शामिल थे। चार लोगों को पकड़ लिया गया, जबकि बाकी दो की तलाश की जा रही है। छह लोगों में से पांच लोग जो दिल्ली के बाहर से थे, घटना से पहले गुरुग्राम में एक स्थान पर रुके थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined