हालात

बड़ी खबर LIVE: SC ने कहा, समलैंगिकता को अपराध न मानें तो एलजीबीटीक्यू समुदाय के साथ खत्म हो सकता है भेदभाव

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि धारा 377 से सहमति से समलैंगिक यौन रिश्तों के अपराध के दायरे से बाहर होते ही एलजीबीटीक्यू समुदाय के प्रति इसे लेकर सामाजिक कलंक और भेदभाव भी खत्म हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

धारा 377 को खत्म करने के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट ने की अहम टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट में धारा 377 पर सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में 5 जजों की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कई अहम टिप्पणियां कीं। कोर्ट ने कहा कि धारा 377 से सहमति से समलैंगिक यौन रिश्तों के अपराध के दायरे से बाहर होते ही एलजीबीटीक्यू समुदाय के प्रति इसे लेकर सामाजिक कलंक और भेदभाव भी खत्म हो सकता है। कोर्ट ने यह भी कहा कि देश में कई सालों से ऐसा माहौल बना दिया गया है, जिसके चलते इस समुदाय के साथ काफी भेदभाव होने लगा है।

मामले की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने बड़ी टिप्‍पणी की। उन्होंने कहा, “धारा 377 को खत्‍म कर देना चाहिए। अगर संसद इस विषय पर संशोधन करने में अपने आप को सक्षम नहीं पाती है तो अदालत फैसला कर सकती है। हम संविधान की मर्यादाओं से बंधे हैं और हमें उसका पालन करना है।” मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

दिल्ली में कूड़े के ढेर पर सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल को लगाई फटकार

दिल्ली में कूड़ा निस्‍तारण के मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से नाराजगी जताई है। मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि हार बात के लिए उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को न घसीटें। उपराज्यपाल अनिल बैजल को फटकार लगाते हुए कोर्ट ने कहा, “आप कहते हैं कि मेरे पास पावर है, मैं सुपरमैंन हूं, लेकिन आप कुछ नहीं करते हैं।”

इससे पहले उपराज्यपाल ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि कूड़ा निस्‍तारण की जिम्‍मेदारी नगरीय इकाई की है और वह उसकी निगरानी के इंचार्ज हैं। सुनवाई के दौरान एमिकस क्‍यूरी कॉलिन गोंजाल्‍वेस ने कहा कि बैठकों में उपराज्‍यपाल के दफ्तर से कोई भी नहीं आया। यह बात सुनते ही कोर्ट ने उपराज्यपाल को फटकार लगाई।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

गुजरात के वलसाड और नवसारी में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

गुजरात के वलसाड और नवसारी में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया है। आलम यह है कि एनडीआरएफ को राहत और बचाव के काम लगाया गया है। नवसारी तहसील में 36 घंटे में 13, जलालपोर में 12 और वलसाड में 24 घंटे में 7 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां पर चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। प्रशासन द्वारा पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

भोपाल के मेयर की जब अधिकारियों ने नहीं सुनी तो वे नाले के पानी में ही धरना देने बैठ गए

मध्य प्रदेश के भोपाल में बारिश से जलभराव के बीच यहां के मेयर का विरोध देखने को मिला है। शहर के अलग-अलग इलाकों में मेयर आलोक शर्मा जलभराव का जायजा लेने पहुंचे थे। इसी दौरान उन्हें भोपाल टॉकीज के पास जलभराव के चलते लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। लोगों के गुस्से का शिकार हुए आलोक शर्मा खुद ही नाराज हो गए। उन्होंने मौके पर ही एक कुर्सी मंगवाई और नाले के पानी में ही धरना देने के लिए बैठ गए। इस दौरान उन्होंने कई अधिकारियों को फोन भी किया और जलभराव को लेकर उन्हें जमकर खरी-खोटी सुनाई।

बताया जा रहा है कि सेफिया कॉलेज के पास से गुजर रहे नाले पर पीडब्ल्यूडी विभाग का पुल है। इस पुल की वजह से नाले का पानी बाधित हो रहा है और पानी सड़कों पर बह रहा है। बताया जा रहा है कि इस बारे में मेयर आलोक शर्मा कई बार पीडब्ल्यूडी विभाग से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अधिकारियों ने उनकी एक न सुनी। ऐसे में परेशान होकर मेयर साहब खुद ही धरने पर बैठ गए।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

दिल्ली के राबिया स्कूल पहुंचे सीएम केजरीवाल, छात्रों से की बात

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया हौज काजी में राबिया स्कूल पहुंचे। स्कूल पहुंचने के बाद केजरीवाल और सिसोदिया ने बच्चों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने स्कूल प्रशासन से भी बात की और पूरे मामले की तेजी से जांच कराए जाने का भरोसा दिलाया।

बता दें कि इससे पहले आरोप लगा था कि राबिया स्कूल प्रबंधन ने फीस नहीं भरने पर छोटे बच्चों को स्कूल के तहखाने में बद कर दिया था। इस खबर के बाद दिल्ली सरकार ने पूरे मामले के जांच के आदेश दिए थे।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

नीतीश कुमार से मिलने पटना पहुंचे अमित शाह, टिकट बंटवारे पर जेडीयू को मना पाएंगे शाह?

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पटना पहुंच गए हैं। पटना में वे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में खास तौर पर लोकसभा चुनाव को लेकर टिकट बंटवारे पर चर्चा होगी।

जेडीयू और बीजेपी में काफी दिनों से लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर रस्साकशी चल रही है। जेडीयू , नीतीश कुमार को बिहार का चेहरा बताने के साथ खुद को बीजेपी से बड़ा दिखा रही है। जेडीयू की मांग है कि उसे आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी से ज्यादा सीटें मिलें। वहीं बीजेपी जेडीयू से सहमत नहीं है। इन्हीं मतभेदों को दूर करने के लिए अमित शाह नीतीश कुमार से मिलने के लिए पटना पहुंचे हैं।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

जम्मू-कश्मीर: सड़क हादसे में 13 अमरनाथ यात्री घायल

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में अमरनाथ यात्रियों से भरी मिनी बस ट्रक से टकरा गई। हादसे में 13 अमरनाथ यात्री घायल हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। यह हादसा जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के बिरमा ब्रिज बाईपास के पास हुआ है। वहीं घटना के बाद से बस चालक मौके से फरार है।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

उत्तर प्रदेश के एटा में आटा चक्की फटने से 3 लोगों की मौत, 6 घायल

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में आटा चक्की फटने से 3 लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस हादसे में 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। यह हादसा एटा के निधौलीकला थाना क्षेत्र के झिनवार गांव में हुआ है।

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Jul 2018, 10:23 AM IST