हालात

बड़ी खबर LIVE: ममता बनर्जी के विमान के साथ हादसा होते-होते बचा, हवा में चार्टर्ड प्लेन के सामने आया विमान

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया कि उनका चार्टर्ड फ्लाइट आज हादसे का शिकार होते-होते बचा। उन्होंने कहा कि पायलट की दक्षता से विमान टक्कर से बच गया, जब एक और विमान हवा में अचानक उसके सामने आ गया। अभी तक एटीसी और डीजीसीए से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है

फोटो: ANI
फोटो: ANI 

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने यूक्रेन से लौटे छात्रों का स्वागत किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को यहां के बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (बीपीआईए) पर युद्धग्रस्त यूक्रेन से लौटने पर 77 उड़िया छात्रों का स्वागत किया। पटनायक ने एक ट्वीट में कहा, "वापस आए हमारे छात्रों का ओडिशा में स्वागत है। यह बड़ी राहत की सांस है कि हमारे बच्चे रूस-यूक्रेन युद्ध में कष्टदायक समय बिताने के बाद युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित लौट आए हैं।"

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार ओडिशा के बाकी छात्रों की सुरक्षित घर वापसी में मदद करने के अपने प्रयास जारी रखेगी। पटनायक ने छात्रों से बातचीत की और कहा कि राज्य सरकार उनकी पढ़ाई को भारत में जारी रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

हिजाब विवाद: बेंगलुरुके स्कूल-कॉलेजों के आसपास 22 मार्च तक निषेधाज्ञा लागू

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त कमल पंत ने सोमवार को शहर के स्कूलों और कॉलेजों के आसपास 22 मार्च तक निषेधाज्ञा लागू करने का फैसला लिया है।

आदेश में कहा गया है कि बेंगलुरु शहर में स्कूलों, पीयू कॉलेजों, डिग्री कॉलेजों या इसी तरह के अन्य शिक्षण संस्थानों के 200 मीटर क्षेत्र के भीतर किसी भी प्रकार की कोई भी सभा, आंदोलन या विरोध की इजाजत नहीं है और पहले लागू की गई निषेधाज्ञा को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है।

यह उल्लेख करते हुए कि राज्य के कुछ हिस्सों में, पिछले कुछ हफ्तों में, स्कूलों और कॉलेजों में वर्दी के नियमों को सख्ती से लागू करने के संबंध में विरोध और आंदोलन हुए हैं, उन्होंने कहा कि कई जगहों पर विरोध प्रदर्शनों ने सार्वजनिक शांति को भंग कर दिया है। बेंगलुरु शहर में सार्वजनिक शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित सुरक्षा उपाय शुरू करना बहुत आवश्यक माना जा रहा है और यही वजह है कि इस प्रकार के आदेश जारी किए गए हैं।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

असम में कोरोना के 3 नए मामले, 14 मरीज ठीक हुए

छत्तीसगढ़ में कोरोना के 66 नए केस, एक मरीजों की मौत

तमिलनाडु में कोरोना के 158 नए मामले, 2 मरीजों की मौत

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (ISKP) से जुड़े एक मामले में पुणे निवासी तल्हा खान के आवास पर छापेमारी की

अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम विशेष रूप से मानवाधिकार की स्थिति चिंता का विषय बनी हुई : संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में अफगान पर राजदूत इंद्र मणि पांडे

ममता बनर्जी के विमान के साथ हादसा होते-होते बचा, हवा में चार्टर्ड प्लेन के सामने आया विमान

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बताया है कि उनका चार्टर्ड फ्लाइट आज हादसे का शिकार होते-होते बचा। उन्होंने कहा कि पायलट की दक्षता से विमान टक्कर से बच गया, जब एक और विमान अचानक उनके विमान के सामने आ गया। अभी तक एटीसी और डीजीसीए से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

रूस-यूक्रेन के बीच बेलारूस में तीसरे दौर की वार्ता शुरू, युद्ध खत्म करने को पुतिन ने रखी शर्त

पिछले 12 दिनों से चल रहे युद्ध के बाद आज रूस-यूक्रेन के बीच बेलारूस में तीसरे दौर की वार्ता शुरू हो गई है। इस बीच खबर है कि शुरुआती बातचीत में रूस ने यूक्रेन के सामने कुछ शर्तें रखी हैं, जिनके मानने पर तत्काल युद्ध खत्म कर देगा।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

राजस्थान के झालावाड़ में POCSO कोर्ट ने नाबालिग लड़की से रेप के आरोपी व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई

तमिलनाडु के विरुद्धनगर में फिर लगी पटाखा फैक्ट्री में आग, एक शख्स की मौत, एक घायल

रूस को फिर लगा झटका, यूक्रेनी सेना ने मायकोलाइव एयरपोर्ट को वापस छीना

पिछले 12 दिनों से चल रहे युद्ध में एक बार फिर रूस को बड़ा झटका देते हुए यूक्रेनी सेना ने मायकोलाइव हवाई अड्डे को वापस छीन लिया है। कीव इंडिपेंडेंट ने क्षेत्रीय गवर्नर विटाली किमो के हवाले से खबर में एयरपोर्ट पर यूक्रेन के नियंत्रण का दावा किया है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,223 नए मामले सामने आए

केरल में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1,223 नए मामले सामने आए, 2,424 मरीज़ ठीक हुए और 4 मरीज़ों की मौत हुई।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग से खाद्य संकट गहरायेगा

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग ने वैश्विक स्तर पर खाद्य आपूर्ति के लिये भी नयी बाधायें पैदा कर दी हैं, जिससे खाद्य संकट और अधिक गहरायेगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की बड़ी उर्वरक कंपनियों में शुमार यारा इंटरनेशनल के प्रमुख स्वेन टोर होल्स्टर का कहना है कि आज के समय खेती बहुत अधिक हद तक उर्वरक पर निर्भर है।

स्वेन ने कहा कि दुनिया की अधिकांश आबादी की थाली में खाना इसीलिये पहुंच पाता है कि किसान उर्वरक का उपयोग करते हैं। अगर किसान कुछ फसलों में उर्वरक का इस्तेमाल न करें तो फसल का उत्पादन 50 फीसदी से अधिक घट सकता है।

उन्होंने कहा कि पहले से ही दुनिया में खाद्य संकट से करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। गत दो साल के दौरान यानी कोरोना महामारी के कारण इस सूची में 10 लाख से अधिक लोग और जुड़ गये हैं, जिन्हें भूखे पेट सोना पड़ता है। ऐसी हालत में इस जंग ने और भी मुश्किलें पैदा कर दी हैं।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

राज्य के निकाय चुनावों में कथित धांधली और हिंसा के विरोध में विपक्ष का विरोध, पश्चिम बंगाल विधानसभा के अंदर हंगामा

यूक्रेनी सरकार का खुलासा, कहा- वह एक 'हाइब्रिड युद्ध' लड़ रही है

यूक्रेनी सरकार ने खुलासा किया है कि वह एक 'हाइब्रिड युद्ध' लड़ रही है, जहां रूस समर्थित खतरे वाले अभिनेता हमारे इंटरनेट नेटवर्क पर हमला कर रहे हैं, जबकि उनकी सेनाएं जमीन पर भौतिक बुनियादी ढांचे पर हमला कर रही हैं।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत जमी हुई दिखी।

महंगाई समेत इन मुद्दों से निपटने के लिए नहीं है केंद्र के पास कोई प्लान, 'PR' के बराबर है मोदी सरकार : राहुल गांधी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 8 मार्च 2022 को केंद्रीय बजट 2022-23 के सकारात्मक कार्यान्वयन पर वेबिनार को संबोधित करेंगे।

अंतरराष्ट्री कोर्ट में रूस के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई, यूक्रेन की मांग, रूस को युद्ध रोकने का दिया जाए आदेश 

अंतरराष्ट्रीय अदालत में रूस के खिलाफ सुनवाई हो रही है। यूक्रेन ने रूस के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में अर्जी दी थी। इस मामले की सुनवाई हेग में हो रही है। यूक्रेन ने कहा है कि रूस उसके देश में सैन्य कार्रवाई को तुरंत रोके। अदालत यूक्रेन की इस अर्जी पर विचार कर रही है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की

भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की। फोन कॉल करीब 50 मिनट तक चली। उन्होंने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेनी और रूसी टीमों के बीच वार्ता की स्थिति पर PM मोदी को जानकारी दी।”

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से आग्रह किया कि वे अपनी टीमों के बीच चल रही बातचीत के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करें। PM मोदी ने सूमी सहित यूक्रेन के कुछ हिस्सों में संघर्ष विराम और मानवीय गलियारों की स्थापना की घोषणा की सराहना की

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

जालसाजी के आरोप में बेटे के खिलाफ पिता की शिकायत पर दिल्ली कोर्ट ने दिया एफआईआर करने का आदेश

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर JAP का पटना में राजभवन की ओर मार्च, पुलिस ने रोका

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने और अन्य मुद्दों को लेकर जन अधिकार पार्टी (जाप) ने पटना में राजभवन की ओर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का इस्तेमाल कर पानी की बौछार की।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

राज्यसभा की 13 सीटों के लिए 31 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होंगे

रूस और यूक्रेन के बीच क्या रुकेगा युद्ध? जंग के बीच चीन का आया बड़ा बयान

रूस और यूक्रेन युद्ध में चीन मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए तैयार है। चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन 'जरूरी मध्यस्थता' करने के लिए तैयार है। चीन के विदेश मंत्री का ये बयान रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता से पहले आया है। चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन के संकट का समाधान करने के लिए चीन हर तरह की कोशिश करेगा। चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि रूस के साथ चीन की दोस्ती अभी भी चट्टान की तरह अडिग है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

आज 100 CNG और एक इलेक्ट्रीक बस लोगों के लिए उतारी जा रही

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, “आज 100 CNG और एक इलेक्ट्रीक बस लोगों के लिए उतारी जा रही हैं। आने वाले समय में 300 इलेक्ट्रीक बस शामिल की जाएगी। दिल्ली में 7,000 बसों का जो आंकड़ा है उसे हम पार कर गए हैं। इलेक्ट्रीक बस से किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होता है।”

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

यूक्रेन के खारकीव शहर में रूसी बमबारी में 8 लोगों की मौत

यूक्रेन के खारकीव शहर में रूसी बमबारी में 8 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच रूस के माइकोलाइव शहर में एक रॉकेट से भी हमला किया गया है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

ऑपरेशन गंगा के तहत बुडापेस्ट के छात्रों के अंतिम जत्थे को लेकर दिल्ली पहुंचे हरदीप सिंह पुरी 

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात की: सूत्र

केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से फोन पर बात की। फोन कॉल लगभग 35 मिनट तक चली। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की।”

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

लुहान्सक में तेल डिपो में हुआ तेज धमाका, आसमान में उठती दिखाई दी आग की लपटें

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। लुहान्सक शहर में शक्तिशाली विस्फोट हुआ है। खबरों के अनुसार, एक तेल डिपो में आग लग गई है। चश्मदीदों के अनुसार, सिटी सेंटर में तेज धमाका सुनाई दिया। विस्फोट के तुरंत बाद तेल डिपो में आग लग गई। इस हमले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। ब्लास्ट के बाद आसमान में काले धुएं का गुबार दिखने लगा। लुहान्सक पीपुल्स रिपब्लिक (एलपीआर) के प्रमुख के सलाहकार रोडियन मिरोशनिक ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने तेल डिपो पर मिसाइल हमला किया है। बता दें कि राष्ट्रपति पुतिन ने इस हमले की शुरुआत से पहले लुहान्सक को स्वतंत्र देश का दर्जा दे दिया था।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के अनुरोध पर मानवीय गलियारों को खोलने के लिए रूसी सेना ने यूक्रेन में युद्धविराम की घोषणा की

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अनुरोध पर मानवीय गलियारों को खोलने के लिए रूसी सेना ने यूक्रेन में युद्धविराम की घोषणा की है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स में 1368 अंकों की गिरावट दर्ज

यूक्रेन में रूस बरपा रहा कहर! रिहायशी इलाकों में मिसाइल अटैक, रूसी हमलों में 364 लोगों की मौत

यूक्रेन में रूस की बमबारी जारी है। ओडेसा में रूस ने मिसाइल से हमला किया है। खारकीव में रिहायसी इलाकों में रूस ने बमबारी की है। यूएन के मुताबिक, रूसी हमले में अब तक 364 लोग मारे जा चुके हैं। इस बीच पोप फ्रांसिस का बयान आया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में खून की नदियां बह रही हैं।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

देश में 24 घंटे में कोरोना के 4,362 नए केस मिले, 66 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के अमीरा कदल बाजार में कल हुए ग्रेनेड हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2 हुई

यूक्रेन संकट के बीच एक भारतीय युवक अपने पालतू जानवर के साथ यूक्रेन के खार्किव से भारत लौटा

यूक्रेन संकट के बीच एक भारतीय युवक अपने पालतू जानवर के साथ यूक्रेन के खार्किव से भारत लौटा। रंजीत रेड्डी ने बताया, "मैंने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से आग्रह किया था जिसके बाद उन्होंने मुझे अपने साथ पालतू जानवर को ले जाने की इजाज़त दी गई। मैं बैंगलोर का निवासी हूं।"

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

पीएम मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर बात करेंगे: भारत सरकार के सूत्र

यूक्रेन में कुछ दिन पहले घायल हुए भारतीय नागरिक हरजोत सिंह आज पोलैंड पहुंचे

दिल्ली: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र स्पेशल फ्लाइट से बुडापेस्ट से दिल्ली पहुंचे

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र स्पेशल फ्लाइट से बुडापेस्ट से दिल्ली पहुंचे। एक छात्रा ने बताया, "बॉर्डर तक पहुंचना बहुत मुश्किल था, हमें लगभग 25 किलोमीटर चलना पड़ा। उसके बाद भारतीय दूतावास ने हमारी मदद की। इससे हमारी पढ़ाई खराब नहीं होनी चाहिए।"

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

रिहायसी इलाकों को निशाना बनाने की तैयारी में है रूस: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने घोषणा की कि कल वह हमारी डिफेंस इंडस्ट्री एंटरप्राइजेज पर बमबारी करेगा। उनमें से ज़्यादातर हमारे शहरों में स्थित हैं जिनके आसपास नागरिक हैं। यह हत्या है।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

रूस में युद्ध-विरोधी विरोध प्रदर्शनों में 4,300 से अधिक लोग हिरासत में लिए गए: रॉयटर्स

यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने से पोलैंड ने किया मना, रूस ने दी थी पड़ोसी देशों को चेतावनी

रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन को झटका लगा है। पोलैंड ने अपने विमान चालकों को यूक्रेन भेजने और अपने हवाई क्षेत्रों के इस्तेमाल की इजाजत देने से मना कर दिया है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 'ग्रीन सिग्नल' देते हुए कहा था कि नाटो के सदस्य यूक्रेन में लड़ाकू विमान भेज सकते हैं। रूस पहले ही चेतावनी दे चुका था कि अगर नाटो से जुड़े मुल्कों की तरफ से यूक्रेन को सैन्य मदद दी गई तो वो जवाबी कार्रवाई करेगा।

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Mar 2022, 7:18 AM IST