हालात

दिल्ली में बीजेपी के ज्यादातर उम्मीदवार दागी, गौतम गंभीर पर है आपराधिक मुकदमा

राष्ट्रीय राजधानी में लोकसभा चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी- बीजेपी के ज्यादातर उम्मीदवारों ने घोषणा की है कि उन पर आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं। इस मामले में आम आदमी पार्टी (आप) भी पीछे नहीं है और इस मामले में वह नंबर दो पर है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

दिल्ली के सात लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में छठे चरण के तहत 12 मई को मतदान होना है। सभी सीटों पर बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच प्रत्यक्ष मुकाबला है लेकिन असली लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही होने की संभावना है।

दिल्ली में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इससे पता चला है कि दिल्ली में सात में से तीन बीजेपी और दो आप उम्मीदवारों ने अपने ऊपर चल रहे आपराधिक मुकदमे की घोषणा की है। वहीं कांगेस के सिर्फ एक उम्मीदवार ने अपने हलफनामे में आपराधिक मुकदमे का जिक्र किया है।

Published: undefined

चांदनी चौक, नई दिल्ली और उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीटों पर वैसे उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है, जिनके दामन पर आपराधिक मुकदमे के दाग नहीं हैं। चांदनी चौक संसदीय सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद हर्ष वर्धन का मुकाबला आप के पंकज गुप्ता और कांग्रेस के जे.पी. अग्रवाल से है। इन तीनों के दामन पर किसी आपराधिक मुकदमे का दाग नहीं है।

Published: undefined

उत्तरी-पूर्वी दिल्ली सीट पर दो उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर क्रमश: तीन और एक आपराधिक मुकदमे का दाग है। ये हैं बीजेपी के मौजूदा सांसद मनोज तिवारी और आप के दिलीप पांडेय। तिवारी के खिलाफ मुकदमा डराने-धमकाने से संबंधित हैं, जो सरकारी अधिकारी द्वारा आदेश की अवहेलना किए जाने पर कई लोगों की साझा मंशा पूरी करने के लिए किया गया। पांडेय पर जो एक मुकदमा है, वह प्रेस और पुस्तक पंजीकरण अधिनियम के तहत पोस्टर प्रकाशन से संबंधित है।

Published: undefined

ये दोनों दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। शीला के हलफनामे में किसी मुकदमे का जिक्र नहीं है।

Published: undefined

पूर्वी दिल्ली में तीन प्रमुख उम्मीदवारों में से दो- बीजेपी के चर्चित उम्मीदवार गौतम गंभीर और आप की आतिशी ने अपने हलफनामे में एक-एक आपराधिक मुकदमे की घोषणा की है। इन दोनों का मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली से है, जिन्होंने किसी आपराधिक मुकदमे की घोषणा नहीं की है।

Published: undefined

दक्षिणी दिल्ली में मौजूदा बीजेपी प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी ने दो आपराधिक मुकदमों की घोषणा की है। उनका मुकाबला दो युवा नेताओं से है, जिनके दामन पर आपराधिक मुकदमे का कोई दाग नहीं है। इनमें से एक हैं आप के 30 वर्षीय चार्टर्ड एकाउंटेंट राघव चड्ढा और दूसरे हैं चर्चित मुक्केबाज विजेंदर सिंह जो कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

Published: undefined

पश्चिमी दिल्ली में बीजेपी और आप ने ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं, जिन पर कोई आपराधिक मुकदमा नहीं है, जबकि कांग्रेस ने पूर्व सांसद महाबल मिश्रा पर दांव चला है, जिन्होंने तीन आपराधिक मुकदमे की घोषणा की है।

Published: undefined

इसी तरह नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी की मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी का मुकाबला कांग्रेस नेता अजय माकन और आप के ब्रजेश गोयल से है। ये तीनों भी बेदाग हैं।

Published: undefined

उत्तरी-पश्चिमी सीट पर मशहूर गायक हंसराज हंस बीजेपी उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला आप के गुगन सिंह और कांग्रेस के राजेश लिलोठिया से है। इन तीनों के हलफनामे में भी किसी आपराधिक मुकदमे का जिक्र नहीं है।

Published: undefined

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ