हालात

शीतकालीन सत्र: लोकसभा और राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पहले 29 दिसंबर तक प्रस्तावित थी कार्यवाही

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा की कार्यवाही भी शुक्रवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि पहले इसकी कार्यवाही सात दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक के लिए प्रस्तावित थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

संसद का शीतकालीन सत्र भी हंगामे के भेंट चढ़ गया है। लोकसभा के बाद अब राज्यसभा की कार्यवाही भी शुक्रवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि पहले इसकी कार्यवाही सात दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक के लिए प्रस्तावित थी। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में 97 प्रतिशत कामकाज हुआ।

Published: undefined

शुक्रवार को लोक सभा में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान हुए कामकाज की जानकारी देते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि 7 दिसंबर 2022 को शुरू हुए इस सत्र के दौरान कुल 13 बैठकें हुई जो 68 घंटे 42 मिनट तक चली। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान सदन में कार्य की उत्पादकता 97 प्रतिशत रही।

Published: undefined

बिरला ने बताया कि वर्तमान सत्र के दौरान लोक सभा में 9 सरकारी विधेयक पेश किए गए तथा कुल मिलाकर 7 विधेयक पारित हुए। सत्र के दौरान सदस्यों ने अविलंबनीय लोक महत्व के 374 और नियम 377 के तहत 298 मामले सदन में उठाए। लोक सभा अध्यक्ष ने बताया कि सत्र के दौरान सरकार के मंत्रियों द्वारा 43 वक्तव्य दिए गए, 1811 पत्रों को सभा पटल पर रखा गया।

पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के अनुसार, बुधवार तक लोकसभा की उत्पादकता दर 97 प्रतिशत और राज्यसभा की 100 प्रतिशत थी।  

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined