हालात

अजय मिश्रा की बर्खास्ती की मांग से गूंज उठा लोकसभा, विपक्ष के हंगामे के बीच दिन भर के लिए स्थगित हुई कार्यवाही

इससे पहले दिन में सदन की कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लखीमपुर खीरी कांड के लिए केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को जिम्मेदार बताते हुए उन्हें अपराधी भी बताया और सरकार से उन्हें बर्खास्त करने की मांग की।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा को 'सुनियोजित साजिश' बताने वाली एसआईटी की रिपोर्ट के बाद आज लोकसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी की मांग को लेकर हंगामा किया, जिसके चलते सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी। अपराह्न् 2 बजे सदन की कार्यवाही पुन: शुरू होने के 12 मिनट के भीतर ही सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

Published: 16 Dec 2021, 6:00 PM IST

अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी को लेकर विपक्ष की ओर से लगातार जताए जा रहे विरोध के बीच दोपहर दो बजे जब निचले सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो सदन की अध्यक्षता कर रहे बीजेडी सदस्य बी. महताबने विपक्ष के विरोध और नारेबाजी के बीच मंत्रियों और सदस्यों को सदन में कागजात रखने की अनुमति दी। अध्यक्ष ने केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री को विविधता (संशोधन) विधेयक 2021 पेश करने के लिए भी कहा और विधेयक को सदन में पेश किया गया।

Published: 16 Dec 2021, 6:00 PM IST

इस बीच, विपक्षी सदस्य, जो पहले से ही विरोध जताते हुए वेल की तरफ आ चुके थे, मंत्री को बर्खास्त करने की मांग को लेकर तख्तियां दिखाने लगे। महताब ने प्रदर्शनकारी सदस्यों को शांत करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने अध्यक्ष के अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

Published: 16 Dec 2021, 6:00 PM IST

इससे पहले दिन में भी निचले सदन को 20 मिनट के भीतर स्थगित कर दिया गया था, जब सुबह 11 बजे अजय मिश्रा को लेकर सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लगातार तीखे हमले किए गए। अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रदर्शनकारी सदस्यों को अपनी सीटों पर वापस जाने और सदन का काम चलने देने के लिए मनाने की कोशिश की। प्रश्नकाल शुरू करने के उद्देश्य से, बिरला ने विपक्षी सांसदों से संपर्क किया और उन्हें यह आश्वासन दिया कि उन्हें अपना मुद्दा उठाने का मौका दिया जाएगा और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को बोलने के लिए कहा।

Published: 16 Dec 2021, 6:00 PM IST

राहुल गांधी ने लखीमपुर खीरी कांड के लिए केंद्रीय मंत्री मिश्रा को जिम्मेदार बताते हुए उन्हें अपराधी भी बताया और सरकार से उन्हें बर्खास्त करने की मांग की। इस पर अध्यक्ष ने उन्हें यह कहकर बाधित किया कि उन्हें प्रश्नकाल के लिए उनके द्वारा सूचीबद्ध की गई बातों पर टिके रहना चाहिए, अन्य मुद्दों पर नहीं। इसके बाद उन्होंने अपने-अपने मुद्दों को उठाने के लिए अन्य सदस्यों का भी नाम लिया। इससे विपक्षी दल भड़क उठे और वे ऊंची आवाज में नारे लगाने लगे।

Published: 16 Dec 2021, 6:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Dec 2021, 6:00 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल