हालात

लोकसभा चुनाव 2019: पूरा हुआ छठे चरण का मतदान, जानिये आपके राज्य में कितना रहा वोट प्रतिशत

भारी हिंसा और ईवीएम की खराबी के साथ लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान पूरा हो चुका है। इस दौरान देश के 7 राज्यों की 59 सीटों पर शाम 7 बजे तक 61.14 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं सबसे ज्यादा में वोटिंग पश्चिम बंगाल में 80.16 हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रविवार को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और दिल्ली समेत 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान के साथ लोकसभा चुनाव का छठा चरण पूरा हो चुका है। शाम 7 बजे तक कुल 61.14 % मतदान दर्ज किया गया। इस दौरान पश्चिम बंगाल में 80.16 फीसदी, दिल्ली में 56.11 फीसदी, हरियाणा में 62.91 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 53.37 फीसदी, बिहार में 59.29 फीसदी, झारखंड में 64.46 फीसदी और मध्य प्रदेश में 60.40 फीसदी मतदान हुआ है।

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST

छठे चरण के मतदान के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल में हिंसा की कई बड़ी घटनाएं सामने आईं। इसके अलावा कई राज्यों में ईवीएम में खराबी की वजह से कुछ देर तक मतदान बाधित रहा।

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान कई हिंसक घटनाएं और झड़पें हुईं। पूर्व आईपीएस अधिकारी और पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले के घाटल से बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष के काफिले पर हमला हुआ। बीजेपी ने टीएमसी पर हमले का आरोप लगाया। इस मामले में पश्चिम बंगाल निर्वाचन आयोग ने डीएम से रिपोर्ट मांगी है।

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST

दूसरी ओर झारग्राम जिले में रविवार सुबह बीजेपी के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। बता दें कि राज्य में पांच जिलों में फैले आठ संसदीय क्षेत्रों में आज वोटिंग हुई।

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST

मतदान के बीच यूपी के सुलतानपुर से बीजेपी उम्मीदवार मेनका गांधी गठबंधन के प्रत्याशी सोनू सिंह के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई। सोनू सिंह से मेनका गांधी ने कहा कि दबंगई नहीं चलेगी।

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST

छठे चरण के मतदान के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, मनोज तिवारी, शीला दीक्षित, अरविंद केजरीवाल समेत कई दिग्गजों ने मतदान किया।

छठे चरण की वोटिंग के बीच हरियाणा के रोहतक में सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर के साथ पोलिंग बूथ के अंदर गैंगस्टर रमेश लोहार नजर आया। जिसके बाद हरकत में आई पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। ये शायद देश में पहला वाकया है जब एक गैंगस्टर को पोलिंग बूथ से गिरफ्तार किया गया है।

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST

छठे चरण में इन 59 सीटों पर हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही की सीट शामिल है।

बिहार

छठे चरण में बिहार की 8 सीटों में वाल्मीकिनगर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, महाराजगंज और वैशाली शामिल है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की 8 सीटों में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ सीट शामिल है।

पश्चिम बंगाल

छठे चरण में पश्चिम बंगाल की 8 सीटों में तामलुक, कांठी, घाटल, झारग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर शामिल है।

झारखंड

झारखंड की चार सीटों में गिरिध, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम शामिल है।

हरियाणा

छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 सीटों और दिल्ली की सभी 7 सीटों पर मतदान हुआ।

दिल्ली

छठे चरण में दिल्ली की सभी सात सीटों पर मतदान हुआ।

59 सीटों में से कितनी सीटें किसके पास है

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 59 सीटों में 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी। अपना दल को 1, तृणमूल कांग्रेस को 8, कांग्रेस को 2 और समाजवादी पार्टी और एलजेपी को एक-एक सीट पर जीत मिली थी, और दो सीटें इनेलो के खाते में गई थी।

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 May 2019, 6:19 PM IST