हालात

दिल्ली से सटे गुरुग्राम पहुंचा लम्पी वायरस, अब तक 93 मवेशियों की मौत, 890 पशु संक्रमण की चपेट में

पशुपालन विभाग ने मवेशी मालिकों से लंपी वायरस के लक्षण दिखाने वाले मवेशियों को अलग-थलग करने की अपील की है, जिसमें तेज बुखार, दूध उत्पादन में कमी, त्वचा की गांठें, भूख न लगना, नाक से पानी निकलना और आंखों में पानी आना शामिल हो सकते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में लम्पी वायरस के संक्रमण से 93 मवेशियों की मौत हो गई है, जबकि गुरुग्राम, सोहना और पटौदी क्षेत्रों में मवेशियों में संक्रामक बीमारी के 890 मामले पाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि लम्पी स्किन डिजीज (एलएसडी) तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह न तो जानवरों से और न ही गाय के दूध से इंसानों में फैलता है।

Published: undefined

जिले की पशुपालन और डेयरी विभाग की उप निदेशक डॉ. पुनीता गहलावत ने बताया कि लम्पी वायरस की बीमारी के एक तिहाई मामले ठीक हो गए हैं और गुरुग्राम में लगभग 71,000 मवेशियों को वायरस से बचाने के लिए टीका लगाया जा चुका है।

Published: undefined

डॉ. पुनीता गहलावत ने मालिकों से लंपी वायरस के लक्षण दिखाने वाले मवेशियों को अलग-थलग करने की अपील की है, जिसमें तेज बुखार, दूध उत्पादन में कमी, त्वचा की गांठें, भूख न लगना, नाक से पानी निकलना और आंखों में पानी आना शामिल हो सकते हैं।

Published: undefined

उन्होंने दावा किया कि गुरुग्राम में लम्पी वायरस के मामलों की संख्या कम है। हमने इस पर तुरंत प्रतिक्रिया दी है और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। उन्होंने मवेशियों के मालिकों से अपने पशुओं की उचित देखभाल करने और लक्षण दिखने पर तुरंत एहतेयाती उपाय करने की अपील की है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined