हालात

मध्य प्रदेशः इलाज नहीं मिलने पर अस्पताल के बाहर बच्चे ने मां की गोद में दम तोड़ा, हंगामे के बाद जांच के आदेश

जबलपुर के तिन्हाटा के 5 साल के मासूम ऋषि को उल्टी-दस्त होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरगी लाया गया था। आरोप है कि सुबह 10 बजे केंद्र पहुंचने के बावजूद कोई डॉक्टर नहीं था। दिन भर बच्चे को इलाज नहीं मिल पाया, जिससे तबियत बिगड़ती गई और मौत हो गई।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में एक हृदयविदारक मामला सामने आया है, जहां इलाज नहीं मिलने पर अस्पताल के बाहर एक बच्चे ने अपनी मां की गोद में ही दम तोड़ दिया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इस मामले को बीजेपी की शिवराज सरकार के विकास के दावों की पोल खोलने वाला बताया है। विवाद बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं।

Published: undefined

मामला जबलपुर के बरगी क्षेत्र का है, जहां के तिन्हाटा के पांच साल के मासूम ऋषि को उल्टी-दस्त होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरगी लाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई। ऋषि ने अस्पताल के बाहर ही दम तोड़ दिया। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में उसकी मां उसे अपनी गोद में लिए हुए और बेटा जाग जा, उठ जा, पुकारती नजर आ रही है।

Published: undefined

ऋषि के मामा पवन और परिजनों का आरोप है कि उसकी बहन अपने बेटे को दिखाने बुधवार की सुबह 10 बजे स्वास्थ्य केंद्र बरगी पहुंची थी मगर स्वास्थ्य केंद्र में कोई चिकित्सक नहीं था, नर्स अकेली थी। बच्चे को चिकित्सक न होने पर इलाज नहीं मिल पाया, तबियत बिगड़ती गई और मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा प्रभुराम चौधरी ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं, साथ ही जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की है।

Published: undefined

वहीं कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने महिला की गोद में बच्चे का वीडियो ट्वीट करते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर के बरगी की यह तस्वीरें बेहद हृदय विदारक हैं। एक मासूम बालक स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर अपनी मा की गोद में तड़प-तड़प कर दम तोड़ देता है क्योंकि न उसे डॉक्टर मिल पाया, न इलाज मिल पाया।

Published: undefined

कमलनाथ ने आगे कहा, मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से इस तरह की तस्वीरें निरंतर सामने आ रही हैं, लेकिन जिम्मेदार सिस्टम सुधारने की बजाय, मूकदर्शक बन कर यह सब देख रहे हैं। यह तस्वीरें शिवराज सरकार के सुशासन, स्वर्णिम प्रदेश, विकास के दावों की पोल खोल रही है।
उन्होंने आगे कहा कि मैं सरकार से मांग करता हूं कि इस मामले की जांच हो, दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो, पीड़ित परिवार की हर संभव मदद हो।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined