हालात

मध्यप्रदेश कांग्रेस ने कृषि कानूनों के खिलाफ फूंका बिगुल, 15 जनवरी को 2 घंटे तक चक्का जाम का ऐलान

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने केंद्र के तीनों कृषि कानूनों को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि इन कानूनों से कृषि के साथ कृषि उत्पाद के बाजारों पर कार्पोरेट घरानों का कब्जा हो जाएगा और छोटे-मोटे व्यापारियों के लिए भी मुश्किल खड़ी हो जाएगी। नतीजतन, बड़े व्यापारी मनमानी करेंगे।

फोटोः @INCMP
फोटोः @INCMP 

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने 15 जनवरी को किसान कानूनों के विरोध में दो घंटे का राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा है कि इस दिन दो मिनट का हॉर्न-शंखनाद होगा और दो घंटे तक चक्का जाम रखा जाएगा। इसके बाद 23 जनवरी को राजभवन का घेराव होगा।

Published: undefined

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने गुरुवार को पार्टी के प्रदेश कार्यालय में संवाददाताओं से खुलकर चर्चा की। उन्होंने केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि इन कानूनों से कृषि उत्पाद के बाजारों पर कार्पोरेट घरानों का कब्जा हो जाएगा और छोटे व्यापारियों का व्यापार और व्यापारिक प्रतिस्पर्धा खत्म हो जाएगी। नतीजतन, बड़े व्यापारी मनमानी करेंगे।

Published: undefined

कमल नाथ ने एमएसपी को कानूनी रूप देने के साथ तीनों कानूनों को रद्द करने की मांग की। साथ ही कहा कि कांग्रेस द्वारा सात से 15 जनवरी तक एक दिन का धरना, प्रदर्शन और बैठक होगी। इसके अलावा 15 जनवरी को दोपहर 12 बजे से दो घंटों किसानों द्वारा चक्काजाम किया जाएगा। इस चक्का जाम की शुरुआत और अंत में दो मिनट का हॉर्न-शंखनाद होगा। 20 जनवरी को मुरैना में किसान महापंचायत होगी और 23 जनवरी को राजभवन का घेराव होगा।

Published: undefined

इस दौरान कमल नाथ ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि आरएसएस और उसकी राजनीतिक शाखा जनसंघ या बीजेपी हमेशा ही पूंजीवादी अर्थव्यवस्था की हिमायती रही है, जबकि कांग्रेस के अलावा कम्युनिस्ट पार्टियां और समाजवादी पार्टी हमेशा समाजवादी अर्थव्यवस्था की समर्थक रही हैं। उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि आरएसएस और जनसंघ ने तो बड़े सार्वजनिक उपक्रमों और बड़े बांधों का भी विरोध किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined