हालात

'एमपी में रेत,पत्थर और खनन के कारोबार पर माफिया का कब्जा', BJP विधायक ने CM शिवराज को लिखा खत, सरकार से की ये अपील

सतना जिले के मैहर विधानसभा के भाजपा के विधायक त्रिपाठी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुए कहा है कि प्रदेश में रेत और पत्थर के अवैध खनन और कारोबार ने वर्तमान में माफिया का रूप ले लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मध्य प्रदेश के बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने अवैध खनन और कारोबार का मुददा उठाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। सतना जिले के मैहर विधानसभा के भाजपा के विधायक त्रिपाठी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुए कहा है कि प्रदेश में रेत और पत्थर के अवैध खनन और कारोबार ने वर्तमान में माफिया का रूप ले लिया है। ऐसा लगता है कि इन माफियाओं के सामने प्रशासन और खनिज विभाग का कोई नियंत्रण नहीं है। जहां अनुमति नहीं है वहां अवैध उत्खनन बेरोकटोक जारी है, वहां संगठित गिरोह सरकार को आर्थिक हानि और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने लगे हैं।

Published: 17 Dec 2021, 1:19 PM IST

मुख्यमंत्री को त्रिपाठी द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है कि विंध्य, बुंदेलखंड, नर्मदा अंचल और चंबल सब जगह एक जैसी स्थिति है। खनन माफिया प्रशासन के नियंत्रण से बाहर नजर आता है। खनन नियमों का पालन कराने और अवैध खनन रोकने शासन-प्रशासन प्रभावी कार्यवाही नहीं कर पा रहा है जिससे वहां माफिया के हौसले बुलंद हैं।

Published: 17 Dec 2021, 1:19 PM IST

विधायक त्रिपाठी ने अपने पत्र में आगे लिखा है कि सतना, शहडोल, उमरिया और अनूपपुर जिलों में अवैध खनन कारोबार बेरोकटोक जारी है। माफिया की मनमानी के कारण ही रेत के के दाम अत्यंत महंगे होने से शासकीय निर्माण कार्य प्रभावित हो रहे हैं । शासकीय भवनों के निर्माण से ठेकेदार दूर भाग रहे हैं। महंगी रेत के कारण प्रधानमंत्री आवास जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रभावित हो रही हैं।

Published: 17 Dec 2021, 1:19 PM IST

भाजपा विधायक ने मुख्यमंत्री को संवेदनशील और पर्यावरण प्रेमी के साथ गरीबों का हित चिंतक बताते हुए अनुरोध किया है कि अवैध खनन को सख्ती से रोकें और माफिया पर नकेल कसें।

Published: 17 Dec 2021, 1:19 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Dec 2021, 1:19 PM IST