हालात

महाराष्ट्र सरकार से बाबा रामदेव को तगड़ा झटका, कोरोनिल बेचने की अनुमति देने से इनकार

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि कोरोनिल के ‘परीक्षणों’ और कोरोना के इलाज में इसकी प्रभावकारिता पर झूठे दावों पर संदेह जताया गया है। इस तरह की दवा को जल्दबाजी में शुरू करना और दो वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा समर्थन करना बेहद चिंताजनक है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को बाबा रामदेव को बड़ा झटका देते हुए उनकी पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित ‘एंटी-कोविड’ दवा कोरोनिल की बिक्री पर रोक लगा दी है। महा विकास अघाड़ी सरकार ने कहा है कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कोरोनिल के परीक्षणों पर सवाल उठाया है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पतंजलि आयुर्वेद के दावों का खंडन किया है।

Published: undefined

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि कोरोनिल के 'नैदानिक परीक्षणों' और कोविड-19 उपचार के लिए इसकी प्रभावकारिता पर झूठे दावों के बारे में भी संदेह जताया गया है। उन्होंने कहा, “इस तरह की दवा को जल्दबाजी में शुरू करना और दो वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा समर्थन किया जाना बेहद अपमानजनक है। डब्ल्यूएचओ, आईएमए जैसे सक्षम स्वास्थ्य संगठनों से उचित प्रमाणीकरण के बिना कोरोनिल की बिक्री महाराष्ट्र में नहीं होगी।”

Published: undefined

बता दें कि जून 2020 में जब कोविड-19 महामारी चरम पर थी, तब पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना वायरस को ठीक करने का दावा करते हुए भारत की पहली आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल' और 'स्वसारी' को लॉंच किया था। इसे लेकर चौतरफा सवाल उठने और कोर्ट में चुनौती दिए जाने के बाद भारत सरकार ने भी दवा से हाथ खींच लिए थे।

Published: undefined

इसके बाद हाल ही में 19 फरवरी को कंपनी ने एक बार फिर कोरोना के इलाज का दावा करते हुए कोरोनिल को लांच किया और एक वैज्ञानिक शोध पत्र भी प्रस्तुत किया। खास बात ये है कि लांच में दावा किया गया कि यह दवा विश्व स्वास्थ्य संगठन से मान्य प्राप्त है। उससे भी खास बात ये है कि इस दवा को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में लांच किया गया। इसके बाद आईएमए ने दवा पर सवाल उठाते हुए केंद्रीय मंत्रियों से सफाई की मांग कर दी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप