हालात

आज से कई नियमों में होगा बदलाव, आपकी जिंदगी पर डालेगा सीधा असर, जानिए क्या हैं नए नियम

देशभर में आज से कई नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं। इनमें बैंकिंग, ट्रांसपोर्टिंग, जीएसटी को लेकर बैंक और सरकार ने पुराने नियम भी शामिल हैं। इन नियमों का सीधा असर आम जनता पर पड़ने वाला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

1 अक्टूबर यानी आज से देश के सभी राज्यों में कई नए नियम लागू होगे वहीं कुछ पुराने नियमों में बदलाव किए गए हैं। जिसका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। बैंकिंग, जीएसटी, लाइसेंस के नियमों में सरकार ने बदलाव किए हैं, जो 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहे हैं। जानिए कौन से नियमों में होने वाला है बदलाव है।

Published: undefined

बदलेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

आज से ड्राइविंग लाइसेंस यानी डीएल बनवाने का नियम बदल गया है। नए नियम के तहत आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट कराना होगा। इसके लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। साथ में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) के साथ ड्राइविंग लाइसेंस कानूनी रूप से जरूरी है, नए नियम के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का का रूप-रंग बदल जाएगा।

Published: undefined

कई चीजों पर कम होगा जीएसटी

जीएसटी काउंसिल की गोवा में 20 सिंतबर को हुई 37वीं बैठक में कई वस्‍तुओं पर टैक्स कम किया गया है। 01 अक्टूबर यानी आज से ये नियम प्रभावी हो जाएंगे। नए बदलावों के अनुसार, अब 1000 रुपए तक के किराए वाले होटलों पर टैक्स नहीं लगेगा। यही नहीं 7500 रुपए तक टैरिफ वाले कमरे के किराए पर केवल 12 फीसदी जीएसटी देना होगा। छोटे वाहन मालिकों को राहत दी गई है और 10 से 13 सीटों तक के पेट्रोल और डीजल वाले वाहनों से सेस घटा दिया गया है। साथ ही स्लाइड फास्टनर्स (जिप) पर जीएसटी 12 फीसदी कर दिया है।

Published: undefined

जीएसटी रिटर्न का नया तरीका होगा लागू

जीएसटी काउंसिल के फैसले के मुताबिक, 5 करोड़ सालाना से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए जीएसटी रिटर्न का फॉर्म मंगलवार से बदल जाएगा। इन व्यापरियों को अनिवार्य रूप से जीएसटी एएनएक्स-1 फॉर्म भरना होगा, जो जीएसटीआर-1 की जगह लेगा।

Published: undefined

कई चीजों पर बढ़ जाएगा जीएसटी

रेल गाड़ी के सवारी डिब्बे और वैगन पर जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। वर्तमान में इस पर 18 प्रतिशत जीएसटी है जिसे अब बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है। इसमें टैक्स के अलावा 12 फीसदी का अतिरिक्त सेस भी लगाया गया है।

Published: undefined

पेट्रोल-डीजल खरीदने पर नहीं मिलेगा कैशबैक

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर अब कैश बैक नहीं मिलेगा। पेट्रोल-डीजल खरीदने पर आपको 0.75 फीसदी कैशबैक नहीं मिलेगा। नियम लागू होने से पहले ही एसबीआई अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर सूचना दे रहा है कि वो अपनी इस सूविधा को बंद करने जा रहा है।

बदल जाएगी पेंशन पॉलिसी

केन्द्र सरकार ने 1 अक्टूबर से कर्मचारियों की पेंशन में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार किसी कर्मचारी की अगर 7 साल पूरे होने पर मृत्यु हो जाती है तो उस पर निर्भर रहने वालों को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं इससे पहले आखरी वेतन के 50 फीसद के हिसाब से पेंशन मिलती थी।

Published: undefined

होम और ऑटो लोन होंगे सस्ते

भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक समेत निजी क्षेत्र के फेडरल बैक ने 1 अक्टूबर 2019 से अपनी खुदरा कर्ज की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ने का फैसला किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined