हालात

बाइजूस के स्वामित्व वाली व्हाइटहैट जूनियर में बड़े पैमाने पर छंटनी, 300 कर्मचारियों की गई नौकरी

बाइजूस ने जुलाई 2020 में लगभग 300 मिलियन डॉलर में व्हाइटहैट जूनियर का अधिग्रहण किया था। इसने वित्तीय वर्ष 2021 में बड़े पैमाने पर 1,690 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया, जबकि वित्त वर्ष 2015 में इसका खर्च 2,175 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बाइजूस के स्वामित्व वाली ऑनलाइन कोडिंग प्रदाता कंपनी व्हाइटहैट जूनियर ने बड़े पैमाने पर छंटनी करते हुए अपने 300 कर्मचारियों को निकाल दिया है। इस बार, निकाले गए अधिकांश कर्मचारी मंच पर कोड-शिक्षण और सेल्स टीमों के थे और उनमें से कुछ ब्राजील में काम करते थे।

एक बयान में, कंपनी ने कहा कि "हमारी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ तालमेल बिठाने के लिए, हम अपनी टीम को परिणामों में तेजी लाने और दीर्घकालिक विकास के लिए व्यवसाय को सर्वोत्तम स्थिति में लाने के लिए अनुकूलित कर रहे हैं।" एडटेक क्षेत्र वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थितियों और स्कूलों, कॉलेजों और भौतिक शिक्षण केंद्रों को फिर से खोलने से प्रभावित हुआ है।

Published: undefined

बाइजूस ने जुलाई 2020 में लगभग 300 मिलियन डॉलर में व्हाइटहैट जूनियर का अधिग्रहण किया था। इसने वित्तीय वर्ष 2021 में बड़े पैमाने पर 1,690 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया, जबकि वित्त वर्ष 2015 में इसका खर्च 2,175 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जबकि वित्त वर्ष 20 में यह 69.7 करोड़ रुपये था। अप्रैल-मई की अवधि में, इसके 5,000 कर्मचारियों में से 1,000 से अधिक कर्मचारियों ने इस्तीफा दे दिया, जिसमें शिक्षक शामिल हैं जो कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर थे।

Published: undefined

व्हाइटहैट जूनियर ने अपने स्कूल डिवीजन को भी बंद कर दिया, जिसने पिछले साल अपने प्रमुख कोडिंग पाठ्यक्रम को अगले शैक्षणिक वर्ष तक 10 लाख स्कूली छात्रों तक ले जाने का लक्ष्य रखा था। व्हाईटहैट जूनियर ने ऑनलाइन संगीत सिखाने, गिटार और पियानो बजाने की पेशकश का भी आज तक कोई सार्थक परिणाम नहीं दिया। कंपनी ने कहा है कि नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को उनके विच्छेद के हिस्से के रूप में एक महीने के वेतन की पेशकश की गई थी।

Published: undefined

बाइजूस ने मंगलवार को कृष्णा वेदाती को ग्लोबल ग्रोथ एंड स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स के अध्यक्ष के रूप में नामित किया, साथ ही के-12 क्रिएटिव कोडिंग प्लेटफॉर्म टाइनकर (जिसे इसने 200 मिलियन डॉलर में हासिल किया) में शीर्ष नेतृत्व को अपने अमेरिकी विस्तार के हिस्से के रूप में फिर से शामिल किया। टाइनकर के सह-संस्थापक और सीईओ वेदाती, बायजू के सह-संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन को रिपोर्ट करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined