हालात

MHA ने पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से आए गैर मुस्लिम शरणार्थियों से नागरिकता के लिए मांगे आवेदन

केंद्र सरकार ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए और गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा और पंजाब के 13 जिलों में निवास कर रहे हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध जैसे गैर मुस्लिमों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन मंगाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान,बांग्लादेश,पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के संबंध रखने वाले किसी भी व्यक्ति यानी हिंदू, सिख,बौद्ध,जैन पारसी, ईसाई जो गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के 13 जिलों में रहते हैं उन्हें भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए नोटिस जारी किया।

Published: undefined

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नागरिकता कानून 1955 और 2009 में कानून के अंतर्गत बनाए गए नियमों के तहत आदेश के तत्काल कार्यान्वयन के लिए इस आशय की एक अधिसूचना जारी की।

Published: undefined

गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है, "नागरिकता कानून 1955 की धारा 16 के तहत मिली शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार ने कानून की धारा पांच के तहत यह कदम उठाया है। इसके अंतर्गत उपरोक्त राज्यों और जिलों में रह रहे अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और इसाई अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिक के तौर पर पंजीकृत करने के लिए निर्देश दिया गया है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined