हालात

प्याज के दाम पर हंगामे के बाद जागी मोदी सरकार, अब तुर्की से मंगाएगी 11 हजार टन प्याज, थोड़ा और कीजिए इंतजार

इससे पहले एमएमटीसी ने 6,090 टन प्याज मिस्र से मंगाने का अनुबंध किया है जो अगले 10 दिनों में देश के बाजारों में उतर जाएगा, जिसके बाद कीमतों में नरमी आने की उम्मीद की जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को प्याज का खुदरा भाव 80-120 रुपये प्रति किलो था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश की जनता प्याज के आंसू रोने को मजबूर है। प्याज पर हंगामे के बाद एक बार फिर मोदी सरकार की नींद टूटी है। आसमान छूते प्याज के दाम को काबू करने के लिए सरकार 11 हजार टन प्याज तुर्की से मंगने का फैसला किया है। खबरों के मुताबिक, एमएमटीसी ने तुर्की से 11 हजार टन प्याज आयात करने का दूसरा अनुबंध किया है जो अगले महीने के पहले हफ्ते तक आएगा। खबरों के अनुसार, तुर्की से 11,000 टन प्याज दिसंबर के आखिर में या जनवरी के पहले सप्ताह में देश में आने की संभावना है। विदेश व्यापार की देश की सबसे बड़ी कंपनी एमएमटीसी सरकार की ओर से तुर्की और अन्य देशों से प्याज मंगा रही है।

Published: undefined

इससे पहले एमएमटीसी ने 6,090 टन प्याज मिस्र से मंगाने का अनुबंध किया है जो अगले 10 दिनों में देश के बाजारों में उतर जाएगा, जिसके बाद कीमतों में नरमी आने की उम्मीद की जा रही है। बाजार से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में रविवार को प्याज का खुदरा भाव 80-120 रुपये प्रति किलो था।

Published: undefined

वहीं, दिल्ली की आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, देश की राजधानी में शनिवार को प्याज का थोक भाव 20-62.50 रुपये प्रति किलो था जबकि आवक 828 टन थी।

गौरतलब है कि पिछले महीने 20 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1.2 लाख टन प्याज का आयात करने के सरकार के फैसले को मंजूरी दी थी। प्याज के दाम की निगरानी के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों का एक समूह बनाया गया है जिसमें वित्तमंत्री, उपभोक्ता मामलों के मंत्री, कृषि मंत्री और सड़क परिवहन मंत्री बतौर सदस्य शामिल हैं।

Published: undefined

इस साल मानसून सीजन के आखिर में प्याज के प्रमुख उत्पादक प्रदेशों में भारी बारिश होने के कारण खरीफ सीजन की फसल खराब हो गई जिसके चलते प्याज की सप्लाई काफी कम हो गई है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बीते महीने एक प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि इस साल खरीफ सीजन में बारिश के कारण फसल खराब होने के कारण प्याज के उत्पादन में 26 फीसदी की गिरावट आने की संभावना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बिहार के भागलपुर में भीषण सड़क हादसा, बारातियों से भरी स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 लोगों की मौत

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित