हालात

बिहार: भीड़तंत्र का ये कैसा इंसाफ? सारण में तीन लोगों को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, मवेशी चोरी का था शक

बिहार के सारण से भीड़तंत्र की गुंडागर्दी की खबर है। सारण जिले के बनियापुर इलाके में भीड़ ने शुक्रवार को तीन लोगों को पशु चोरी के आरोप में पीट-पीटकर हत्या कर दी है। इस घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में मॉब लिंचिंग की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला बिहार का है। बिहार के सारण के बनियापुर थाना इलाके में मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है। मवेशी चोरी के शक में भीड़ ने तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी है, जबकि इस घटना में एक घायल की खबर है। पुलिस ने तीनों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। घटना गुरुवार की देर रात की है।

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST

खबरों के मुताबिक, नंदलाल टोला में गुरूवार की रात एक पिकअप वैन से कुछ मवेशी चोर आए। यहां वह पालतू पशुओं की चोरी करने लगे। इस दौरान ग्रामीणों ने उन्हें चोरी करते हुए देख लिया और शोर मचाने लगे। इसके बाद देखते ही देखते भीड़ इकट्ठा हो गई। ग्रामीणों के हत्थे चोर चढ़ गए, जिनकी ग्रामीणों ने जमकर पिटाई की। पिटाई के दौरान ही दो चोरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीसरे की मौत इलाज के दौरान हो गई।

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST

वहीं गांव वालों का कहना है कि इलाके में इन दिनों मवेशी चोरी की घटना बढ़ गई है। दो महीने पहले भीबगल के गांव में चोरों ने मवेशियों को चुराया था।

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST

इस घटना के बाद इलाके में तनाव व्याप्त है। इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तारी भी कर लिया है। वहीं पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है सदर और मढौरा डीएसपी के साथ आधा दर्जन थानों की पुलिस वहां कैम्प किये हुये है।

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST

इस मामले पर राज्यसभा सांसद और आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा कि चाहे अपराधी ही क्यों न हो सजा देने का अधिकार सिर्फ कानून को है। उन्होंने पूछा कि क्या बिहार में कानून का राज खत्म हो चुका है। क्या बिहार में भीड़तंत्र इस तरह से हावी हो चुकी है कि सरकारी व्यवस्था ठप हो चुकी है?

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST

बता दें कि संसद में चल रहे मौजूदा सत्र के दौरान कई बार मॉब लिंचिंग को लेकर सख्त कानून बनाने की मांग उठ चुकी है। विपक्ष हमेशा बीजेपी पर आरोप लगता रही है कि वो मॉब लिचिंग जैसी घटनाओं पर कुछ नहीं कर रही। वहीं इस मामले पर राज्यसभा में भी विपक्ष सरकार से सवाल कर चुकी है।

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM IST