हालात

दुनिया के लिए एक और खुशखबरी! मॉडर्ना का दावा- 94 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है हमारी कोरोना वैक्सीन

दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस को लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है। जिससे कोरोना वैक्सीन के दुनिया को मिलने की उम्मीद और बढ़ गई है। दरअसल, अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन 94.5 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दुनिया भर में कहर बनकर टूट रहे कोरोना वायरस को लेकर एक राहत भरी खबर सामने आई है। जिससे कोरोना वैक्सीन के दुनिया को मिलने की उम्मीद और बढ़ गई है। दरअसल, अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन 94.5 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है। मॉडर्ना ने ऐलान किया कि उसकी प्रायोगिक वैक्सीन कोरोना का खात्मा करने में 94.5 फीसदी असरदार साबित हुई है।

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफेन बैंसेल ने कहा है कि तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के अध्ययन से हमें सकारात्मक नतीजे मिले हैं और हमारी वैक्सीन कई गंभीर बीमारियों के साथ कोरोना वैक्सीन को रोकने में कारगर साबित हो सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका की ही एक और दवा कंपनी फाइजर ने भी उसकी वैक्सीन के 90 फीसदी से ज्यादा प्रभावी होने का दावा किया था।

Published: undefined

आपको बता दें, मॉडर्ना, फाइजर के साथ ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका भी टीका विकास की दौड़ में सबसे आगे है। वहीं भारत की बात करें तो देश में सीरम, भारत बायोटेक के साथ कई कंपनियां कोरोना के टीके के विकास में भी जुटी हुई हैं। मॉडर्ना ने ये ऐलान करते हुए कहा है कि ये ऐतिसाहिक दिन है और वह अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन को मंजूरी के लिए आवेदन दाखिल करेगी।

कंपनी ने बताया कि इस वैक्सीन की दो खुराक चार हफ्तों के अंतराल में 50 फीसदी प्रतिभागियों को दी गई थी। बाकी 50 फीसदी को प्लेसबो यानी नाममात्र का टीका दिया गया। ट्रायल के दौरान 11 ऐसे प्रतिभागियों को चुना गया, जो कोरोना के गंभीर मरीज थे। हालांकि टीकाकरण के कारण अन्य वालंटियर में वायरस नहीं फैला।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined