हालात

मोदी कैबिनेट में फेरबदल, स्मृति ईरानी से छिना सूचना-प्रसारण मंत्रालय, राज्यवर्धन राठौर संभालेंगे जिम्मा

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल किया गया है। स्मृति ईरानी को सूचना प्रसारण मंत्रा पद से हटा दिया गया है, उनकी जगह राज्यवर्धन राठौर संभालेंगे अब इस मंत्रालय का जिम्मा। वहीं पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है। राष्ट्रपति भवन से जारी सूचना के मुताबिक स्मृति ईरानी को सूचना प्रसारण मंत्री के पद से हटा दिया गया है। उनकी राज्यवर्धन सिंह राठौर को मंत्रालय में स्वतंत्र राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है। इसके अलावा रेलमंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैरमौजूदगी में पीयूष गोयल इस मंत्रालय का कामकाज देखेंगे। अरुण जेटली का सोमवार को ही किडनी ट्रांसप्लांट हुआ है, और उन्हें काम पर लौटने में अभी वक्त लगेगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि यह दूसरा मौका है जब स्मृति ईरानी को किसी बड़े मंत्रालय से हटाया गया है। इससे पहले उन्हें मानव संसाधन मंत्री के पद से हटाकर कपड़ा मंत्री बनाया जा चुका है। लेकिन बाद में वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति बनने के बाद उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी।

Published: undefined

ध्यान रहे कि 26 मई को मोदी सरकार के चार साल पूरे हो रहे हैं। माना जा रहा है कि पीएमओ से सभी मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की है और उसके आधार पर ही कुछ मंत्रियों के कामकाज को हल्का किया जा रहा है या बदला जा रहा है।

सोमवार शाम हुए मंत्रिमंडर फेरबदल में कुछ और मंत्रियों को भी इधर-उधर किया गया है। साथ ही एस एस अहलूवालिया को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय से हटाकर के राज्यमंत्री के पद से हटाकर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक राज्यमंत्री का पद दिया गया है। इसके अलावा अल्फोंस कननंथनम से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक राज्यमंत्री का पद ले लिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined