हालात

मोदी सरकार ने 87 निजी कंपनियों को बेच दी 25 करोड़ वाहनों की आरसी और 15 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी

अगर आपके पास 3 करोड़ रुपए हैं तो आप मोदी सरकार ने देश की 25 गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन और 15 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस की सारी जानकारी खरीद सकते हैं। यह बात मोदी सरकार के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में दी है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

केंद्र की मोदी सरकार आपकी-हमारी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस की सारी जानकारी निजी और सरकारी एजेंसियों और संगठनों को पैसे लेकर बेच रही है। साथ ही सरकार ने नीति बनाई है कि मौजूदा वित्त वर्ष में कोई भी मोदी सरकार को 3 करोड़ रुपए देकर ये सारी जानकारियां हासिल कर सकता है। यह बात मोदी सरकार ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में मानी है।

Published: undefined

नितिन गडकरी ने कांग्रेस सांसद हुसैन दलवई द्वारा पूछे गए सवाल संख्या 1698 के जवाब में कहा है कि, “मंत्रालय ने ‘बल्क डेटा शेयरिंग पॉलिसी एंड प्रोसीजर’ द्वारा गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से संबंधित बल्क डेटा शेयर करने की नीति बनाई है। कोई भी संगठन इस डेटा को हासिल करना चाहे तो वह वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 3 करोड़ रुपए चुकाकर इसे हासिल कर सकता है।”

जवाब में यह भी बताया गया है कि नेशनल इंफार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) के जरिए सड़क परिवहन और हाइवे मंत्रालय द्वारा संचालित केंद्रीकृत राष्ट्रीय पंजीयन में 25 करोड़ गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन और करीब 15 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस का रिकॉर्ड है।

Published: undefined

लिखित उत्तर में मंत्री जी ने माना कि सरकार ने वाहन और सारथी प्लेटफॉर्म यह डाटा उपलब्ध कराकर अब तक 65 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल किया है। कांग्रेस सासंद दलवाई ने सवाल पूछा था कि क्या सरकार वाहन और सारथी का डाटा बल्क में बेचने की मंशा रखती है, और अगर हां, तो इस बिक्री से कितना राजस्व हासिल हुआ है। दलवई ने यह भी पूछा था कि क्या सरकार ने वाहन और सारथी प्लेटफॉर्म को नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो में मौजूद चोरी गई गाड़ियों के डाटा से भी लिंक किया है।

Published: undefined

इस सवाल के जवाब में मंत्रालय का उत्तर हां में है। साथ ही यह भी कहा है कि, शैक्षणिक संस्थाएं रिसर्च आदि उद्देश्य के लिए सिर्फ 5 लाख रुपए में यह डाटा हासिल कर सकती हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined