हालात

'महंगाई दरों का झूठ फैला रही मोदी सरकार, आंकड़ों के जाल में फंसा कर जनता से हो रही लूट', कांग्रेस ने पूछे सवाल

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने कहा कि होलसेल प्राइज में कमी हुई है लेकिन इसका फायदा आम जनता को नहीं मिला।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। गौरव वल्लभ ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से BJP सरकार के लोग महंगाई की दरों का झूठ फैला रहे हैं कि WPI नेगेटिव हो गया, CPI भी कम हो गया, महंगाई से देश को राहत मिल गई। लेकिन सच्चाई ये है कि एक भी एसेंशियल कमोडिटी के दाम में कोई कमी नहीं आई। फल, सब्जी, अनाज के दाम कम नहीं हुए। न ही पेट्रोल डीजल सस्ता हुआ।

Published: undefined

गौरव वल्लभ ने कहा कि जब कोई प्रोड्यूसर किसी होलसेलर को बेचेगा तो वह WPI (Wholesale Price Index) में आएगा और जब दुकानदार आम जनता को बेचेगा तो वह CPI (Consumer Price Index) में आएगा। मई 2023 में आंकड़ा आया कि WPI -3.48% है और CPI +4.25% है। इससे न किसान को फायदा हो रहा न ही आम जनता को फायदा हो रहा। कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे मोदी जी और होलसेलर व्यापारियों को फायदा हो रहा है।

गौरव वल्लभ ने आगे कहा कि होलसेल प्राइज में कमी हुई है लेकिन इसका फायदा आम जनता को नहीं मिला। आंकड़ों के जाल में फंसा कर किस तरह मोदी सरकार जनता को लूट रही है।

Published: undefined

कांग्रेस का मोदी सरकार से सवाल

• जब होलसेल मार्केट में हर तरह के सामान की कीमतें कम हो रही हैं तो 140 करोड़ देशवासियों को इसका बेनेफिट क्यों नहीं मिल रहा है?

• सब्जी, आलू, ऑइल सीड्स की कीमत होलसेल मार्केट में 20.12%, 18.7%, 15.6% कम हो रही है तो उसी ऑइल सीड से बना तेल आम लोगों को 3.15% महंगा क्यों मिल रहा है? क्या किसानों की आय ऐसे दोगुनी होगी?

• जब क्रूड पेट्रोलियम और एलपीजी के भाव होलसेल मार्केट में 27% और 24.3% गिरे तो लोगों के लिए बाजार में कीमत कम क्यों नहीं हो रही है?

• थोक मार्केट में वस्तुओं की कीमत कम हो रही है और रिटेल मार्केट में वही सामान महंगा बिक रहा है। ये सूट-बूट की सरकार मूक दर्शक बनी क्यों बैठी है? आखिर सरकार की ऐसी क्या मजबूरी है?

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined