हालात

गोडसे ‘देशभक्त’ वाले बयान पर बैकफुट पर मोदी सरकार, रक्षा समिति से प्रज्ञा को हटाया, कांग्रेस का सदन से वॉकआउट

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही गोडसे को देशभक्त कहने वाले बयान पर कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा किया। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि नाथूराम गोडसे को देशभक्त तो दूर हमारी पार्टी इस तरह की ऐसी सोच का भी खंडन करती है।

फोटो: LSTV
फोटो: LSTV 

मध्य प्रदेश से बीजेपी संसद प्रज्ञा ठाकर द्वारा महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को लोकसभा में देशभक्त कहने पर केंद्र की मोदी सरकार और बीजेपी बैकफुट पर आ गई है। बयान पर हंगामा बढ़ता देख मोदी सरकार ने रक्षा समिति से प्रज्ञा ठाकुर को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इसके साथ ही बीजेपी ने इस पर सफाई भी दी है। बीजेपी के अंतरिम अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा करते हैं। उन्होंने कहा बीजेपी कभी भी ऐसे बयान की समर्थन नहीं करती है। उन्होंने कहा कि हमने रक्षा समिति से प्रज्ञा ठाकुर को बाहर करने का फैसला लिय है। नड्डा ने यह भी कहा कि इस सत्र में उन्हें बीजेपी संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Published: undefined

इस बीच लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही इस मुद्दे पर कांग्रेस के सांसदों ने सदन में हंगामा किया और प्रज्ञा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “कांग्रेस को एक आतंकवादी पार्टी (बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर द्वारा) कहा गया। जिस पार्टी से हजारों नेताओं ने देश की आजादी के लिए बलिदान दिया था। क्या हो रहा है? क्या सदन इस पर चुप रहेगा? महात्मा गांधी के हत्यारे को 'देशभक्त' कहा गया है।”

Published: undefined

सदन में हंगामा बढ़ता देख रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में खड़े हुए और उन्होंने पार्टी और अपनी सरकार का बचाव करते हुए प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा की। उन्होंने कहा कि नाथूराम गोडसे को देशभक्त तो दूर हमारी पार्टी इस तरह की सोच का भी खंडन करती है। राजनाथ सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी की विचारधारा हमेशा प्रासंगिक रहेगी। आज भी उनकी सोच प्रेरणादायक है और हमेशा रहेगी।

Published: undefined

कांग्रेस सांसदों को शांत कराते हुए लोकसभा स्पीकर ने कहा कि प्रज्ञा ठाकुर के बयान को रिकॉर्ड से हटा दिया गया। उन्होंने विपक्षी सांसदों से शांत रहने की अपील की। लेकिन प्रज्ञा ठाकुर पर कार्रवई की मांग करते हुए विपक्षी सांसद हंगामा करते रहे। इस बीच कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा से इस मुद्दे पर वॉकआउट कर दिया।

Published: undefined

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांदी ने प्रज्ञा ठाकुर के बयान की कड़ी निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर द्वारा आतंकी गोडसे को देशभक्त कहती हैं। भारत की संसद के इतिहास में सबसे दुखद दिन है।”

Published: undefined

गौरतलब है कि लोकसभा में बुधवार को एसपीजी संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने बापू के हत्यारे गोडसे को देशभक्त बताया था। सदन में द्रमुक सांसद ए राजा ने विधेयक पर चर्चा के दौरान नकारात्मक मानसिकता को लेकर गोडसे का उदाहरण दिया। इतना सुनना था कि प्रज्ञा सदन में खड़ी हो गईं। उन्होंने कहा कि देशभक्तों का उदाहरण मत दीजिए। इस बायान के बाद सदन में हंगामा खड़ा हो गया। कांग्रेस के सांसदों ने प्रज्ञा के बयानों का कड़ा विरोध किया।

Published: undefined

राजा ने कहा कि गोडसे ने खुद इस बात को माना था कि 32 वर्षों से वो महात्मा गांधी के खिलाफ द्वेष पाले हुए था और यही वजह है कि उसने गांधी की हत्या कर दी। राजा ने कहा कि गोडसे ने बूपी की हत्या इसलिए की, क्योंकि वो विशेष विचारधारा में यकीन रखता था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined