हालात

मोदी सरकार के मंत्री का पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती से इनकार, कच्चे तेल के दाम में अस्थिरता का किया दावा

हरदीप सिंह पुरी ने कटौती से इनकार करते हुए कहा कि दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 40-80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यदि आप पश्चिमी औद्योगिक दुनिया को देखें, तो वहां कीमतें बढ़ी हैं, लेकिन भारत में कीमतें कम हुई हैं।

मोदी सरकार के मंत्री का पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती से इनकार
मोदी सरकार के मंत्री का पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती से इनकार फोटोः सोशल मीडिया

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जारी गिरावट के बीच देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी किए जाने की अटकलों के बीच मोदी सरकार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को साफ लहजे में कहा कि फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। कच्चे तेल की कीमतें अभी बहुत ज्यादा अस्थिर हैं।

Published: undefined

हरदीप सिंह पुरी ने ईंधन की कीमत में कटौती के बारे में मीडिया रिपोर्टों की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता ऊर्जा की उपलब्धता बनाए रखना है। उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में जब कच्चे तेल की कीमतें आसमान छू रही थीं तो तेल विपणन कंपनियों- इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल को भारी नुकसान हुआ था।

Published: undefined

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईंधन की कीमतों में कटौती पर तेल विपणन कंपनियों के साथ कोई चर्चा नहीं हुई है और वे मूल्य निर्धारण के मामले में सकारात्मक स्थिति चाहते हैं। मंत्री ने बताया कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां हाल के महीनों में ईंधन की कीमतें कम हुई हैं। उन्होंने कहा कि दूरदर्शी नेतृत्व के कारण हम ऐसा करने में सक्षम हैं।

Published: undefined

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 40-80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यदि आप पश्चिमी औद्योगिक दुनिया को देखें, तो वहां कीमतें बढ़ी हैं, लेकिन भारत में कीमतें कम हुई हैं।' केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती दो मौकों पर की गई, नवंबर 2021 और मई 2022 में और इसे हमने 2023 में जारी रखा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined