हालात

गुजरात के मुख्य सचिव रहे मुर्मू होंगे जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, मोदी के करीबियों में होती है गिनती

केंद्र की बीजेपी सरकार ने गुजरात में नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री रहते हुए मुख्य सचिव रहे वरिष्ठ आईएएस अफसर गिरीश चंद्र मुर्मू को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला उपराज्यपाल बनाया है। वहीं सत्यापाल मलिक का तबादला गोवा कर दिया गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर उसका विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने और राज्य को दो हिस्से कर केंद्र शासित प्रदेश किए जाने का मोदी सरकार का फैसला 31 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएगा। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का सारा प्रशासन केंद्र की मोदी सरकार के अधीन हो जाएगा। इसी कवायद में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नजदीकी माने जाने वाले वरिष्ठ आईएएस अफसर गिरीश चंद्र मुर्मू को राज्य का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया है।

Published: undefined

60 वर्षीय गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर हैं और फिलहाल वित्त मंत्रालय में एक्सपेंडिचर सेक्रेटरी (व्यय विभाग के सचिव) हैं। मुर्मू की गिनती नरेंद्र मोदी के बेहद नजदीकी माने जाने वाले अफसरों में होती है।

Published: undefined

गौरतलब है कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो मुर्मू गुजरात में ही तैनात थे और उन्हें अहम जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वे गुजरात के मुख्य सचिव थे। इस साल के शुरु में मुर्मू ने वित्त विभाग में व्यय सचिव का कामकाज संभाला था, हालांकि उनकी नियुक्ति का ऐलान पिछले साल किया गया था।

गिरीश चंद्र मुर्मू मूलत: ओडिशा के रहने वाले हैं। उत्कल विश्वविद्यालय से पोस्टग्रेजुएट तक की पढ़ाई के बाद वे यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम से एमबीए करने चले गए थे, इसके बाद प्रशासनिक सेवा में आए।

इस बीच सरकार ने राधा किशन माथुर को लद्दाख का उपराज्यपाल नियुक्त किया है, साथ ही जम्मू-कश्मीर के वार्ताकार रहे दिनेश्वर शर्मा को लक्ष्यदीप का प्रशासक नियुक्त किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined