हालात

मानसून सत्र: लोकसभा अध्यक्ष ने आज, राज्यसभा सभापति ने रविवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक, इन मुद्दों को उठाएगा विपक्ष!

लोकसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक के दौरान संसद के मानसून सत्र के एजेंडे को लेकर भी चर्चा हो सकती है। सरकार और विपक्षी दल सत्र के एजेंडे को लेकर बैठक में अपनी-अपनी राय रख सकते हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

सोमवार से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बिरला ने इस बैठक के लिए लोकसभा में सभी राजनीतिक दलों के सदन के नेता को आमंत्रित किया है। शनिवार शाम को बुलाई गई इस बैठक में बिरला, संसद के मानसून सत्र को सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग मांगेंगे। लोकसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक के दौरान संसद के मानसून सत्र के एजेंडे को लेकर भी चर्चा हो सकती है। सरकार और विपक्षी दल सत्र के एजेंडे को लेकर बैठक में अपनी-अपनी राय रख सकते हैं।

Published: undefined

बैठक में विपक्ष इन मुद्दों पर रखेगी बात

बताया जा रहा है कि इस बैठक में असंसदीय शब्दों और संसद भवन परिसर में धरना-प्रदर्शन पर रोक के लिए जारी सर्कुलर जैसे नियमित संसदीय प्रक्रियाओं को भी राजनीतिक विवाद का विषय बनाने का मुद्दा भी उठ सकता है।

इसे भी पढ़ें: संसद भवन में क्या अब प्रदर्शन पर भी रहेगी रोक? विपक्ष भड़का, कहा- 'विश्वगुरु का नया काम- 'D(h)arna' मना है

इसे भी पढ़ें: 'जुमलाजीवी', 'तानाशाही', 'शकुनी' और 'लॉलीपॉप' जैसे शब्द संसद में नहीं बोल पाएंगे माननीय, असंसदीय शब्दों की लिस्ट तैयार

राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने भी रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। नायडू ने रविवार की बैठक के लिए राज्यसभा में सभी राजनीतिक दलों के सदन नेताओं को आमंत्रित किया है।

रविवार को ही, सरकार की तरफ से भी संसद के मानसून सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा संसद के मानसून सत्र के शुरू होने से एक दिन पहले रविवार को सभी दलों की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक के लिए संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) में सभी राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

Published: undefined

पीएम मोदी समेत ये भी हो सकते हैं शामिल

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ ही सरकार के कई अन्य मंत्री भी सरकार द्वारा बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक में शामिल हो सकते हैं।

Published: undefined

18 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र

बता दें कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होने जा रहा है और यह 12 अगस्त तक चलेगा। सरकार की तरफ से 24 विधेयकों को सत्र के लिए सूचीबद्ध किया गया है। संसद का यह सत्र कई मायनों में काफी अहम होने जा रहा है, क्योंकि इसी सत्र के दौरान 18 जुलाई को राष्ट्रपति और 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव भी होना है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ