हालात

बिहार में कोरोना के दौरान ढाई लाख से ज्यादा मौतों का खुलासा, नीतीश सरकार के आंकड़ों पर बड़ा सवाल

सीआरएस प्रणाली में दर्ज मौत के आंकड़े, बिहार सरकार के आधिकारिक आंकड़े से 48.6 गुना ज्यादा है। बिहार में सीआरएस के आंकड़ों और कोरोना मौतों के सरकारी आंकड़ों के बीच का यह अंतर देश में अब तक किसी भी राज्य में मौत के आंकड़ों में पाया गया सबसे बड़ा अंतर है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया Asif Suleman Khan

बिहार में मार्च 2020 से मई 2021 के बीच कोरोना महामारी के दौरान नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) में 2 लाख 51 हजार अतिरिक्त मौतें दर्ज हुई हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना के प्रकोप की शुरुआत के बाद बिहार में नागरिक पंजीकरण प्रणाली के तहत 2,51,000 से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज की गई है। जबकि बिहार सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबित इस दौरान 5,163 लोगों की कोरोना से मोत हुई है।

Published: undefined

ऐसे में सीआरएस प्रणाली में दर्ज मौतों के आंकड़ों और बिहार सरकार के आंकड़ों में बहुत अंतर है और ये सरकार की आधिकारिक मौतों (5,163) की संख्या का लगभग 48.6 गुना है। बिहार में सीआरएस के आंकड़ों और कोरोना मौतों के सरकारी आंकड़ों के बीच का यह अंतर देश में अब तक किसी भी राज्य में मौत के आंकड़ों में पाया गया सबसे बड़ा अंतर है।

Published: undefined

यहां बता दें कि अतिरिक्त मौत या मृत्यु दर किसी संकट के दौरान सभी कारणों से होने वाली मौतों की कुल संख्या के बारे में बताता है। ये सामान्य हालात में होने वाली मौतों के मुक़ाबले बहुत ज्यादा है। ये सही है कि सभी अतिरिक्त मौतें केवल कोरोना के कारण नहीं हो सकतीं, लेकिन महामारी के दौरान मौत के आंकड़ों में पाए गए अंतर का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से महामारी से जुड़े होने की संभावना होती है और इससे क्षेत्रीय स्वास्थ्य व्यवस्था पर दबाव पड़ता है।

Published: undefined

दरअसल सीआरएस प्रणाली रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया के कार्यालय के तहत सभी जन्म और मृत्यु को रिकॉर्ड करने की एक राष्ट्रीय प्रणाली है। इसका उपयोग उन मौतों की सही संख्या की गणना करने के लिए किया जा रहा है जो महामारी से नहीं होती हैं। कोरोना महामारी के दौरान राज्य सरकारों ने जमीनी आंकड़े एकत्र करने के लिए इस सीआरएस प्रणाली की शुरुआत की थी।

Published: undefined

इस प्रणाली में आंकड़ों के विश्लेषण के लिए महामारी से पहले जनवरी 2015 से फरवरी 2020 के दौरान सीआरएस के तहत दर्ज सभी कारणों से हुई मौतों की एक बेसलाइन बनाई गई और इसकी तुलना मार्च 2020 के बाद दर्ज मौतों से की गई। इस तरह से एक निश्चित समय में अतिरिक्त मौतों की संख्या सामने आई है। इसी डेटा से पता चला कि बिहार में महामारी से पहले चार साल की अवधि की तुलना में कोरोना की शुरुआत के बाद 2,51,053 अधिक मौतें हुई हैं। हालांकि मई 2021 के अंत तक राज्य के आधिकारिक आकंड़ों के अनुसार कोरोना से मरने वालों की संख्या 5163 थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined