हालात

जाति जनगणना के पक्ष में ज्यादातर राजनीतिक दल, मोदी सरकार पर बढ़ रहा दबाव!

जनगणना में जाति को शामिल करने की क्षेत्रीय दलों की मांग के बाद जातिगत जनगणना पर राजनीति तेज हो गई है। यहां तक कि बीजेपी की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड भी देश में जाति आधारित जनगणना पर जोर दे रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

जनगणना में जाति को शामिल करने की क्षेत्रीय दलों की मांग के बाद जातिगत जनगणना पर राजनीति तेज हो गई है। यहां तक कि बीजेपी की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड भी देश में जाति आधारित जनगणना पर जोर दे रही है। ओबीसी आयोग के पूर्व सदस्य शकीलुज्जमां अंसारी ने कहा, "देश को पता होना चाहिए कि देश में ओबीसी की आबादी क्या है और उनकी सामाजिक स्थिति क्या है ताकि कल्याणकारी योजनाओं को उस विशेष समुदाय की ओर मोड़ा जा सके।"

Published: undefined

हालांकि नीतीश भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सहयोगी हैं, लेकिन उन्होंने पिछले हफ्ते दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान कहा, "हमारा काम अपने विचारों को सामने रखना है, यह केंद्र पर निर्भर है कि वह जाति की जनगणना करे या न करे। मुझे नहीं लगता कि एक जाति पसंद करेगी और दूसरी नहीं। यह सभी के हित में है।"

उन्होंने आगे कहा कि इससे समाज में कोई दरार या तनाव नहीं आएगा। सुख होगा। योजनाओं से लोगों को लाभ होगा, और ऐसी जनगणना 'ब्रिटिश शासन के तहत भी हुई।'

Published: undefined

जेडीयू ही नहीं, आरजेडी, समाजवादी पार्टी और डीएमके जैसे अन्य राजनीतिक दल भी जाति आधारित जनगणना की मांग कर रहे हैं। राजद नेता तेजस्वी यादव ने जाति जनगणना का मुद्दा उठाया था और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने देश में जाति आधारित जनगणना की मांग का भी समर्थन किया है। अंसारी का आरोप है , "ओबीसी आयोग के निर्देश के बाद यूपीए सरकार ने जाति सर्वेक्षण किया, लेकिन एनडीए सरकार ने आंकड़ों का विश्लेषण त्रुटियों का हवाला देते हुए प्रकाशित नहीं किया।"

Published: undefined

2011 में, भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा आयोजित सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना, जाति, उप-जाति की 46,73,034 श्रेणियों के साथ सामने आई थी, लेकिन जुलाई 2015 में, भारत सरकार ने कहा कि त्रुटियां पाई गईं और उनमें से कुछ को तब से ठीक किया गया है। भारत में पहली जाति जनगणना 1881 में अंग्रेजों द्वारा भारत पर अधिकार करने के बाद की गई थी और जाति के आधार पर आखिरी जनगणना 1931 में की गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined