हालात

दुनिया के टॉप-10 रईसों की लिस्ट से मुकेश अंबानी बाहर, एशिया में सबसे अमीर बनकर चीनी कारोबारी ने बिगाड़ा खेल

बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाने वाली चीनी कंपनी के मालिक झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। इसके साथ ही वह दुनिया के रईसों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए। इस उतार-चढ़ाव के कारण मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें पायदान पर लुढ़क गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

चीन में वाटर किंग के नाम से मशहूर उद्योगपति झोंग शानशान भारत के मुकेश अंबानी को पछाड़कर एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इतना ही नहीं चीनी कारोबारी से लगे झटके के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची से भी बाहर हो गए हैं।

Published: undefined

आज जारी रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मालिक झोंग शानशान 93.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। इसके साथ ही शानशान दुनिया के रईसों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए। इस उतार-चढ़ाव की वजह से भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें पायदान पर लुढ़क गए हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 74 अरब डॉलर है।

Published: undefined

67 वर्षीय झोंग को चीन में लोन वुल्फ के तौर पर भी जाना जाता है। कोरोना संकट में जहां कई कारोबारियों को मोटा नुकसान हुआ, वहीं झोंग शानशान की संपत्ति बहुत तेजी से बढ़ी है। अप्रैल में उन्होंने बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी से वैक्सीन विकसित की और कुछ महीनों बाद बोतलबंद पानी बनाने वाली उनकी नोंगफू स्प्रिंग कंपनी हांगकांग में सबसे लोकप्रिय बन गई। इस वजह से ही इस साल उनकी संपत्ति में बड़ा इजाफा हुआ।

Published: undefined

बता दें कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर सूची के अनुसार दुनिया के शीर्ष 10 धनकुबेरों में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे रईस शख्स बने हुए हैं। वहीं एलन मस्क दूसरे नंबर पर पहुंचे गए हैं और उनका ताज छीनने के बेहद करीब हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर 150.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली है। वहीं इस लिस्ट में बिल गेट्स और मार्क जूकरबर्ग क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined